महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेज़बानी करेगा भारत

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा।
महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेज़बानी करेगा भारत
महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेज़बानी करेगा भारतTeam India (IANS)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत 2025 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा।

भारत के अलावा, बांग्लादेश और इंग्लैंड क्रमश: 2024 और 2026 में टी 20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे, जबकि श्रीलंका, टूर्नामेंट के लिए अपनी योग्यता के अधीन, 2027 में उद्घाटन महिला चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा।

ICC ने कहा कि मेजबानों को प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से अंतिम रूप दिया गया है और प्रत्येक बोली की समीक्षा बोर्ड की उप-समिति द्वारा की गई थी, जिसकी अध्यक्षता मार्टिन स्नेडेन ने क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ की थी।

ICC के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने एक बयान में कहा, "हम बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को ICC महिला सफेद गेंद स्पर्धाओं से सम्मानित करने के लिए खुश हैं। महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है ।"

भारत 2025 में पांचवीं बार महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी करेगा, और 2016 के बाद से इसका पहला वैश्विक महिला टूनार्मेंट होगा। 2025 संस्करण 2022 संस्करण के समान होना तय है, जिसमें आठ टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 31 मैच खेलेंगी।

2025 के भव्य आयोजन के लिए भारत के मेजबान के रूप में बोलते हुए, BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह महिला क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए सही दिशा में एक कदम है।

इस बीच, BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि बोर्ड इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com