IPL 2023: ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में डेविड वॉर्नर करेंगे दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व

IPL 2023: ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में डेविड वॉर्नर करेंगे दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली

IPL 2023: ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में डेविड वॉर्नर करेंगे दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व

फ्रेंचाइजी ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) को टीम का क्रिकेट निदेशक भी नियुक्त किया है।

न्यूजग्राम हिंदी:आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) आगामी आईपीएल 2023 (IPL 2023) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) का नेतृत्व करेंगे, जबकि आलराउंडर अक्षर पटेल (Akshar Patel) को टीम का उपकप्तान नामित किया गया है। जेएसडब्ल्यू-जीएमआर की सह-स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। 36 वर्षीय वार्नर चोटिल ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जगह कप्तान के रूप में कदम रखते हैं। गौरतलब है कि दिल्ली के नियमित कप्तान पंत दिसंबर में हुई एक कार दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हो गए थे और उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में लंबा व़क्त लग सकता है।

यह दूसरी बार होगा, जब वार्नर कैपिटल्स का नेतृत्व करेंगे, 2009 और 2013 के बीच फ्रेंचाइजी के साथ अपने पहले कार्यकाल के अंतिम वर्ष के दौरान कुछ मैचों के लिए अंतरिम कप्तान रहे थे। उन्होंने 69 आईपीएल मैचों में किसी दल की कप्तानी की है, जिसमें उन्हें 35 में जीत, 32 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि दो मैच टाई भी हुए हैं। इन आंकड़ों के साथ वह आईपीएल के पांचवें सबसे सफल कप्तान हैं।

<div class="paragraphs"><p>IPL 2023: ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में डेविड वॉर्नर करेंगे दिल्ली कैपिटल्स&nbsp;का&nbsp;नेतृत्व</p><p></p></div>
IPL Auction 2023: जानिए कौनसा खिलाड़ी कितने में बिका, कौन रहा सीजन का सबसे महंगा खिलाड़ी?

वार्नर ने कहा,"ऋषभ ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तानी की है और हम सभी को उनके आसपास होने की कमी खलेगी। मैं प्रबंधन को उस विश्वास और भरोसे के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, जो उन्होंने हमेशा मुझ पर दिखाया है। यह फ्रेंचाइजी हमेशा मेरे लिए घर जैसी रही है। मैं खिलाड़ियों के इस तरह के एक सर्वोच्च प्रतिभाशाली समूह का नेतृत्व करने के लिए और अधिक उत्साहित नहीं हो सकता।"

फ्रेंचाइजी ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) को टीम का क्रिकेट निदेशक भी नियुक्त किया है। गांगुली इससे पहले भी 2019 सीजन के दौरान मेंटर की भूमिका में दिल्ली कैपिटल्स से जुड़े रहे हैं।

गांगुली ने कहा, "मैं दिल्ली कैपिटल्स के साथ वापस आने के लिए उत्साहित हूं। पिछले कुछ महीनों में महिला टीम और प्रिटोरिया कैपिटल्स के साथ मेरा जुड़ाव शानदार रहा है और मैं आईपीएल के आगामी सीजन का इंतजार कर रहा हूं।"

<div class="paragraphs"><p>ऋषभ पंत</p></div>

ऋषभ पंत

IANS

उन्होंने कहा,"दिल्ली कैपिटल्स ने उनके साथ मेरे पिछले कार्यकाल के दौरान एक टीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया था। मैं इस बार खिलाड़ियों के साथ पहले से ही शामिल हूं और मैं उन्हें एक समूह के रूप में देखने के लिए उत्सुक हूं। उम्मीद है अगले कुछ महीनों में हम सभी के पास अच्छा समय होगा।"

इस बीच, टीम के अध्यक्ष और सह-मालिक पार्थ जिंदल ने कहा कि दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी के लिए वार्नर से अधिक उपयुक्त उम्मीदवार नहीं हो सकता था।

"यह कैपिटल्स फ्रेंचाइजी के लिए एक बेहद रोमांचक समय है। पिछले आईपीएल और आने वाले आईपीएल के बीच, हमारा दिल्ली कैपिटल्स परिवार बड़ा हो गया है। अब हम चल रहे महिला प्रीमियर लीग में एक टीम के गौरवशाली मालिक हैं और हमने सफल ओपनिंग की है।" जिंदल ने कहा, "हाल ही में दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित लीग में ऋषभ की अनुपस्थिति में, दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करने के लिए डेविड से अधिक उपयुक्त उम्मीदवार नहीं हो सकता था।"

टीम के सह-मालिक किरण कुमार ग्रंधी ने कहा, "मैं इस अवसर पर डेविड का हमारे कप्तान के रूप में स्वागत करना चाहता हूं और दादा का फिर से हमारी फ्रेंचाइजी में स्वागत करना चाहता हूं। वे आईपीएल के आगामी सत्र की प्रतीक्षा करने के कई कारणों में से हैं, जो तीन साल के अंतराल के बाद किला कोटला में प्रशंसकों की वापसी का भी प्रतीक है। उनकी उपस्थिति हमारी टीम को बेहद मजबूत करती है। मैं एक सफल आईपीएल 2023 के लिए सभी को शुभकामनाएं देता हूं।"

इंडियन प्रीमियर लीग का 2023 संस्करण 31 मार्च से शुरू हो रहा है, जबकि दिल्ली कैपिटल्स 1 अप्रैल को अपने सीजन के पहले मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स से भिड़ेगी।

--आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com