नीरज चोपड़ा और तीन एथलीट्स को मिलेगी विदेश में ट्रेनिंग

सरकार ने स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और तीन अन्य एथलीटों की मदद के लिए बड़ा फैसला किया है।
नीरज चोपड़ा और तीन एथलीट्स को मिलेगी विदेश में ट्रेनिंग
नीरज चोपड़ा और तीन एथलीट्स को मिलेगी विदेश में ट्रेनिंग (IANS)

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने टॉप्स (टार्गेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) के तहत ओलम्पिक स्वर्ण विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) और तीन एथलीटों की विदेश में ट्रेनिंग की मंजूरी दे दी है। इन एथलीटों के ऊपर सरकार करीब 94 लाख रुपये खर्च करेगी।

सरकार ने स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और तीन अन्य एथलीटों की मदद के लिए बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) के तहत इन खिलाड़ियों को विदेश में ट्रेनिंग की मंजूरी दे दी है। नीरज चोपड़ा और तीन एथलीटों के ऊपर सरकार करीब 94 लाख रुपये खर्च करेगी। इसके लिए उसने फंड जारी कर दिया है। ये खिलाड़ी विदेश में अलग-अलग कैंपों में हिस्सा लेंगे।

नीरज चोपड़ा और तीन एथलीट्स को मिलेगी विदेश में ट्रेनिंग
Neeraj Chopra ने अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा

नीरज इन दिनों अगले सीजन के लिए तैयारी कर रहे हैं। नीरज ने 2022 सीजन शानदार अंदाज में खत्म किया। उन्होंने सितंबर में ज्यूरिख (Zurich)में हुए डायमंड लीग फाइनल में 88.84 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वह डायमंड लीग (Diamond League) फाइनल ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। नीरज ने चोट की वजह से इस साल हुए राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा नहीं लिया था।

नीरज का लक्ष्य 90 मीटर के आंकड़े को छूना है और वह इसी की तैयारी कर रहे हैं। अगले सीजन में नीरज को 2023 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेना है। इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल 19 से 27 अगस्त के बीच हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में होगा। वहीं, इसके बाद चीन के ह्वांगझू में एशियन गेम्स खेला जाना है। 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफिकेशन प्रोसेस अगले साल शुरू होगा।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com