नए पोर्टल के माध्‍यम से खिलाड़ियों को मिलेगा लाभ : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय खेल विकास कोष की वेबसाइट का शुभारंभ किया।
नए पोर्टल के माध्‍यम से खिलाड़ियों को मिलेगा लाभ : अनुराग ठाकुर
नए पोर्टल के माध्‍यम से खिलाड़ियों को मिलेगा लाभ : अनुराग ठाकुरअनुराग सिंह ठाकुर (IANS)

खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार, कल्याण और पेंशन योजना को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने एक नया वेब पोर्टल लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से खिलाड़ी और अन्य हितधारक योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे। संशोधित योजना व्यक्तिगत खिलाड़ियों को पुरस्कारों को पाने के लिए राष्ट्रीय खेल संघों के माध्यम से जाने के बिना सीधे आवेदन करना संभव हो जाएगा।

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शुक्रवार को नकद पुरस्कार, राष्ट्रीय कल्याण और खिलाड़ियों को पेंशन की संशोधित योजनाओं, खेल विभाग की योजनाओं के लिए वेब पोर्टल और राष्ट्रीय खेल विकास कोष की वेबसाइट का शुभारंभ किया।

ठाकुर ने बताया कि युवा मामले और खेल मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेताओं और उनके प्रशिक्षकों को नकद पुरस्कार देने की योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय खिलाड़ियों के कल्याण (पीडीयूएनडब्ल्यूएफएस) और मेधावी खिलाड़ियों को पेंशन योजना में कई महत्वपूर्ण संशोधन किए हैं। खेल विभाग इन योजनाओं को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल, उपयोग में आसान और पारदर्शी बनाएगा।

खेल मंत्री ने नागरिकों को सशक्त बनाने, सरकार और नागरिकों के बीच की खाई को कम करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के साथ डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और कदम के रूप में इस विकास की सराहना की। मंत्री ने बताया कि इन संशोधित योजनाओं से खिलाड़ियों को रिकॉर्ड समय में लाभ देने के लिए अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही मिलेगी।

ठाकुर ने कहा कि अब कोई भी खिलाड़ी अपनी योग्यता के अनुसार तीनों योजनाओं के लिए सीधे आवेदन कर सकता है।

मंत्री ने आगे बताया कि प्रसंस्करण समय को कम करने के लिए तीनों योजनाओं में सत्यापन प्रक्रिया को काफी हद तक आसान कर दिया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोचों को समय पर नकद पुरस्कार मिले, योजना में आवश्यक बदलाव किए गए हैं। डेफलिंपिक के एथलीटों को भी पेंशन का लाभ दिया गया है।

उन्होंने कहा, "इन योजनाओं में उपरोक्त सुविधाओं को लागू करने के लिए, खेल विभाग की उपरोक्त योजनाओं के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन करने में खिलाड़ियों की सुविधा के लिए वेब पोर्टल विकसित किया है।"

ठाकुर ने कहा कि यह ऑनलाइन पोर्टल खिलाड़ियों द्वारा आवेदनों की रीयल-टाइम ट्रैकिंग और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान करेगा।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com