टी20 विश्व कप: जिम्बाब्वे को हराकर टीम इंडिया ने किया सेमीफाइनल में प्रवेश

अब भारत 10 नवम्बर को इंग्लैंड (England) से सेमीफाइनल में भिड़ेगा। यह मुकाबला ऐडिलेड (Adelaide) क्रिकेट ग्रांउड में खेला जाएगा।
टी20 विश्व कप: टीम इंडिया ने किया सेमीफाइनल में प्रवेश
टी20 विश्व कप: टीम इंडिया ने किया सेमीफाइनल में प्रवेशIANS

सूर्यकुमार यादव (नाबाद 61), केएल राहुल (51) की धुआंधार बल्लेबाजी और रविचंद्रन अश्विन (22 रन पर तीन विकेट) और मोहम्मद शमी (14 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) में रविवार को खेले गए टी20 विश्व कप सुपर 12 के मुकाबले में भारत (India) ने जिम्बाब्वे (Zimbabwe) को 71 रनों से करारी शिकस्त दी। भारत यह मैच जीतकर ग्रुप में टॉप पर रहा। अब भारत 10 नवम्बर को इंग्लैंड (England) से सेमीफाइनल में भिड़ेगा। यह मुकाबला ऐडिलेड (Adelaide) क्रिकेट ग्रांउड में खेला जाएगा। भारतीय टीम के पांच विकेट पर 186 रनों के जवाब में जिम्बाब्वे 17.2 ओवर में 115 रन पर सिमट गया। टीम की ओर से रयान बर्ल (35) और सिंकदर रजा (34) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। भारत की ओर से आर अश्विन (R.Ashwin) ने तीन विकेट झटके। वहीं, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने दो-दो विकेट, जबकि भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे टीम शुरू से लड़खड़ाती नजर आई, क्योंकि 7.2 ओवर में 36 रनों पर उनकी आधी टीम पवेलियन लौट गई। इस दौरान, वेस्ले मधेवेरे (0), रेजिस चकब्वा (0), सीन विलियम्स (11) क्रेग एर्विन (13) और टोनी मुनयोंगा (5) जल्द ही आउट हो गए।

टी20 विश्व कप: टीम इंडिया ने किया सेमीफाइनल में प्रवेश
T20 में कमाल दिखाने वाली भारतीय टीम अब वन-डे में मचाएगी धमाल

इसके बाद, सिंकदर रजा और रयान बर्ल ने 35 गेंदों में 60 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश की। लेकिन अश्विन की फिरकी में बर्ल (35) फंस गए और बोल्ड हो गए, जिससे 13.2 ओवर में जिम्बाब्वे ने 96 रनों पर छह विकेट खो दिए। इसके बाद, वेलिंगटन (1) और रिचर्ड नगारवा (1) को भी अश्विन ने अपना शिकार बनाया।

17वें ओवर में हार्दिक ने रजा (34) को पवेलियन भेज जिम्बाब्वे की आखिरी उम्मीद को भी खत्म कर दिया। अगले ओवर में अक्षर ने तेंदई चतारा (4) को आउट कर जिम्बाब्वे को 17.2 ओवर में 115 रनों पर ढेर कर दिया। इसी के साथ भारत ने जिम्बाब्वे पर 71 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत ठीक-ठाक रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 46 रन बनाए। इस दौरान, कप्तान रोहित शर्मा (15) सस्ते में निपट गए। इसके बाद, विराट कोहली ने केएल राहुल के साथ 48 गेंदों में 60 रनों की साझेदारी की, लेकिन कोहली (26) विलियम्सन की गेंद पर कैच आउट हो गए।

अगले ओवर में राहुल ने छक्का मारकर 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली ही गेंद पर 35 गेंदों में 51 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, जिससे भारत को 12.2 ओवर में 95 रनों पर तीसरा झटका लगा। विलियम्सन ने पहली बार विश्व कप खेलने उतरे ऋषभ पंत (3) को आउट कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया। इसके बाद, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर 16वें ओवर में 18 रन बटोर लिए, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 125 रन हो गया।

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्याWikimedia

इस बीच, सूर्यकुमार ने चौकों और छक्कों की झड़ी लगा दी। 20वें ओवर में मुजरबानी की गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में पांड्या (18) रन बनाकर पवेलियन लौट गए, साथ ही उनके और सूर्यकुमार के बीच 36 गेंदों में 65 रनों की साझेदारी भी समाप्त हो गई। वहीं, सूर्यकुमार ने भी 23 गेंदों में टूर्नामेंट का चौथा अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार ने आखिरी गेंद पर छक्का मारकर भारत की पारी का अंत किया, जिससे उन्होंने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 186 रन बनाए। सूर्यकुमार छह चौके और चार छक्कों की मदद से 25 गेंदों में 61 बनाकर नाबाद रहे। जिम्बाब्वे की ओर से सीन विलियम्स ने दो विकेट झटके। वहीं, ब्लेसिंग मुजरबानी, सिकंदर रजा और रिचर्ड नगारवा ने एक-एक विकेट लिया।

इसी के साथ चौथी बार भारत टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में पहुंच चुका है, जहां उनका मुकबला इंग्लैंड से होगा। भारत यह मैच जीतकर ग्रुप में टॉप पर रहा। अब भारत 10 नवम्बर को इंग्लैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा। यह मुकाबला ऐडिलेड क्रिकेट ग्रांउड में खेला जाएगा।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com