T20 में कमाल दिखाने वाली भारतीय टीम अब वन-डे में मचाएगी धमाल

भारत ने T20 में बल्लेबाजी के अपने नए आक्रामक के साथ इंग्लैंड पर जीत ह‍ासिल की अब वन-डे पर होगी सबकी नज़र।
T20 में कमाल दिखाने वाली भारतीय टीम अब वन-डे में मचाएगी धमाल
T20 में कमाल दिखाने वाली भारतीय टीम अब वन-डे में मचाएगी धमालरोहित शर्मा (IANS)

भारत और इंग्लैंड अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में T20 विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी हैं, लेकिन अगले साल वनडे विश्व कप को भी ध्यान में रखकर चलना है। वन-डे विश्व कप के लिए भारत की दीर्घकालिक योजना को एक प्रारंभिक रूप देने की आवश्यकता है। मैच के इस प्रारूप में विश्व चैंपियंस के खिलाफ आगामी तीन मैचों की श्रृंखला मंगलवार को ओवल से शुरू हो रही है, उनके लिए यहां से शुरुआत करने का सही तरीका है।

अभी के लिए यह भारत T20 में बल्लेबाजी के अपने नए आक्रामक दृष्टिकोण के साथ इंग्लैंड पर 2-1 से जीत दर्ज की, जिससे वे वन-डे सीरीज में पसंदीदा के रूप में आएंगे। इस साल भारत का वनडे मैचों में सामान्य रिकॉर्ड रहा है, क्योंकि जनवरी में दक्षिण अफ्रीका से 3-0 से हारने के बाद वेस्टइंडीज को घर में समान अंतर से हराया।

वन-डे के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के शामिल होने के साथ विराट कोहली के खराब फॉर्म में होने के बावजूद बल्लेबाजी विभाग में भारत के मजबूत होने के बारे में सोचा जा सकता है।

भारत के कप्तान रोहित ने कहा, "सभी मैच हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। हम यह सोचकर नहीं खेल सकते हैं कि वनडे प्राथमिकता नहीं है, लेकिन हमें प्रत्येक खिलाड़ी के कार्यभार को ध्यान में रखना होगा। हम बदलाव करेंगे लेकिन हमारा अंतिम लक्ष्य मैच जीतना है।"

रोहित शर्मा ने कहा, "हम उस विचार प्रक्रिया को पीछे नहीं छोड़ेंगे। हमारे लिए, उद्देश्य सफेद गेंद क्रिकेट को समझना है कि नए खिलाड़ियों के साथ कैसे खेलें। T20 (क्रिकेट) की तुलना में 50 ओवर के गेम में आप कम जोखिम उठाते हैं।"

दूसरी ओर, इंग्लैंड 2019 विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन के संन्यास लेने के बाद पहली बार प्रारूप में खेलेगा। नीदरलैंड को 3-0 से हराने के बाद, इंग्लैंड को भारत से T20 श्रृंखला हारकर एक झटका लगा।

नए कप्तान जोस बटलर और जेसन रॉय वन-डे मैचों में नीदरलैंड के खिलाफ बड़े रन स्कोरर रहे हैं। लेकिन दोनों T20 में भारत के खिलाफ उसी दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में असमर्थ थे, इसलिए वनडे मैचों में वापसी करने के लिए उन्हें बेताबी होगी।

इंग्लैंड ने इस सीजन में चार में से चार टेस्ट जीतकर बड़ी भूमिका निभाने के बाद अपने स्टार खिलाड़ियों बेन स्टोक्स, जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की वापसी से मेजबान टीम को मजबूती मिलेगी। दोनों टीमों के बीच एक कड़े मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है।

यहांं भी पढे़ :

T20 में कमाल दिखाने वाली भारतीय टीम अब वन-डे में मचाएगी धमाल
रविंद्र जडेजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से हटाए CSK से जुड़े पोस्ट

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

इंग्लैंड टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, ब्रायडन कार्स, सैम करम, लियाम लिविंगस्टोन, क्रेग ओवरटन, मैथ्यू पार्किं सन, जेसन रॉय, फिल साल्ट, रीस टॉपली और डेविड विली।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com