Saturday, May 15, 2021
Home ज़रूर पढ़ें हवा के माध्यम से फैल रहा है कोरोना वायरस : स्टडी

हवा के माध्यम से फैल रहा है कोरोना वायरस : स्टडी

SARS-COV-2 वायरस मुख्य रूप से हवा के माध्यम से लोगों में फैल रहा है और यही कारण है कि संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

लेसेंट जर्नल (Lancet journal) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यह पता चला है कि, कोरोना वायरस अब हवा के माध्यम से भी फैल सकता है। SARS-COV-2 वायरस मुख्य रूप से हवा के माध्यम से लोगों में फैल रहा है और यही कारण है कि संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। 

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा के छह विशेषज्ञों द्वारा किए गए विश्लेषण में कहा गया है कि, कोरोना वायरस के, हवा के माध्यम से फैलने के ठोस सबूत मिले हैं। अमेरिका के कोलोराडो बाउल्डेर विश्वविद्यालय (the University of Colorado Boulder) के जोस लुई जिमेनेज ने कहा कि, वायरस के हवा के माध्यम से फैलने के साक्ष्य मिले हैं। उन्होंने कहा कि, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों के लिए आवश्यक है कि, वह हवा द्वारा फैल रहे वायरस को कम करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें। 

आखिर हवा में कैसे फैलता है वायरस?

जब कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उस दौरान उसके मुंह व नाक से कई Droplets या कण हवा में घुल जाते हैं। इस तरह कोई भी वायरस हवा में प्रवेश करता है और जब कोई अन्य व्यक्ति उस हवा के प्रभाव में आता है या सांस लेता है तो वह ना जानते – चाहते भी संक्रमित हो जाता है। इस तरह अब लोग हवा के माध्यम से लगातार वायरस की चपेट में आ रहे हैं। 

हालांकि पिछले कुछ अध्ययनों में बताया गया था कि, COVID-19 हवा के माध्यम से फैल सकता है। पिछले साल जुलाई में ही 32 देशों के 200 से अधिक वैज्ञानिकों ने WHO को लिखा था की इस बात के सबूत मिले हैं कि, कोरोना वायरस हवा में माध्यम से फैल सकता है और यहां तक की छोटे कण भी लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। 

डॉक्टर ने तो यह भी सलाह दी है कि दो मास्क लगाकर रखें। (Pexel)

पहले जब कोरोना वायरस आया था तो लोगों को 2 गज की दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई थी। यानी तब वायरस था लेकिन वह हवा में कुछ देर रहने के पश्चात अप्रभावी था। लेकिन अब स्टडी ने बताया कि हवा के माध्यम से संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है। अब हालात यह है कि, घरों में भी मास्क लगाकर रखना पड़ेगा। घर में एक व्यक्ति भी कोरोना संक्रमित है तो परिवार के सभी व्यक्ति का वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है। घर हो या बाहर अब इस वायरस का खतरा हर तरफ है।

इस एयरबॉर्न ट्रांसमिशन (Air born Transmission) को कम करने के लिए जरूरी है हम जहां, जैसे भी संभव हो मास्क लगाकर रखें। डॉक्टर ने तो यह भी सलाह दी है कि दो मास्क लगाकर रखें। स्टडी में कहा गया है कि, घर में वेंटिलेशन को बनाए रखना बहुत जरूरी है। वायरस का ट्रांसमिशन बाहर की तुलना में इंडोर अधिक हो गया है और अगर वेंटिलेशन पूरे तरीके से होगा तो इसके फैलने की संभावना कम हो जाती है। 

यह भी पढ़ें :- मुश्किल हालात में देवदूत बने लखनऊ के दो डॉक्टर

विशेषज्ञों ने बताया Lab में SARS-COV-2 वायरस कम से कम 3 घंटे तक हवा में संक्रामक रूप में रहा था। 

हमें यह समझना जरूरी है कि, यह वायरस हवा में नहीं है बल्कि हवा के माध्यम से अब यह लोगों को संक्रमित कर रहा है। इससे घबराने की नहीं अपना और अपने परिवार की सुरक्षा को और अधिक बनाए रखने की जरूरत है। 

POST AUTHOR

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी