जान लीजिए रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ जैसे सुरक्षा नियमों के बारे में, भरना पड़ सकता है जुर्माना

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को इस अभियान को लेकर विस्तृत जानकारी दी।
रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ
रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफWikimedia

दिल्ली में 28 अक्टूबर सरकार ने 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ (Red Light On, Gadi Off)' अभियान शुरू किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को इस अभियान को लेकर विस्तृत जानकारी दी और बताया कि, सर्दी में होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए 15 बिंदु विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की है।

गोपाल राय ने बताया, मुख्यमंत्री ने सर्दी में होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए 15 बिंदु विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी, जिसकी आज उन्होंने बैठक कर समीक्षा की। जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा है कि यदि हवा की दिशा बदलती है तो दीपावली (Deepawali) के बाद दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोत्तरी हो सकती है। दिल्ली में जो प्रदूषण बढ़ता है उसमें बायोमास बर्निंग और डस्ट से होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ वाहनों से होने वाले प्रदूषण का भी योगदान होता है।

रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ
Delhi HC में पीआईएल: Satyendra Jain हो गए हैं 'दिमागी तौर पर अस्वस्थ'

दिवाली के बाद 28 अक्टूबर से दिल्ली में पिछले साल की तरह इस साल भी रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ कैंपेन शुरू किया जाएगा और यह कैंपेन 28 अक्टूबर से 28 नवम्बर तक चलेगा। कैंपेन के तहत भीड़-भाड़ वाले 100 चौराहों पर वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए 2500 वॉलेंटियर्स लगाए जाएंगे, जिसकी अनुमति सीएम ने दे दी है। साथ ही, दिल्ली सरकार ग्रैप के तहत सीएक्यूएम द्वारा जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त हो रहे हैं, उस पर तत्परता से कार्रवाई कर रही है।

इसके अलावा पराली गलाने के लिए 5000 एकड़ में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करवाया जा रहा है। इसी क्रम में अब रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ कैम्पन की शुरूआत की जा रही है। यह अभियान प्रतिदिन सुबह 8.00 बजे से सायं 8.00 बजे तक दो शिफ्ट में चलेगा। पहला शिफ्ट सुबह 8 बजे से 2 बजे तक और दूसरा शिफ्ट 2 बजे से 8 बजे तक चलेगा।

प्रदूषण
प्रदूषणWikimedia

इस अभियान को सफल बनाने के लिए 2500 सिविल डिफेन्स वॉलन्टियर लगाए जायेंगे, इन सिविल डिफेन्स वॉलन्टियर को प्रत्येक चौरोहों पर प्रत्येक शिफ्ट में 10-10 की संख्या में नियुक्त किया जाएगा। पिछले बार की तरह भीड़-भीड़ वाले 10 चौराहों पर प्रत्येक शिफ्ट में 20-20 सिविल डिफेन्स वॉलन्टियर नियुक्त किए जाएंगे। दिल्ली के मुख्य चौराहों पर सिविल डिफेंस वालेंटियर टिशर्ट, प्लेकार्ड/बैनर के द्वारा लोगों को जागरूक करेंगे।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com