जम्मू-कश्मीर के मुहम्मद फ़रहान साइकिल पर स्टंट कर सबको हैरान कर रहे है

फ़रहान साइकिल पर स्टंट करने के लिए लोकप्रिय हैं, जिन्हें अन्यथा असुरक्षित माना जाता है।
मुहम्मद फ़रहान साइकिल पर  स्टंट कर सबको हैरान कर रहे है
मुहम्मद फ़रहान साइकिल पर स्टंट कर सबको हैरान कर रहे हैIANS

जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) के युवा अक्सर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाकर सभी को हैरान कर देते हैं। उनके कामों ने दुनिया को समझा दिया कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, उन्हें बस उन्हें दिखाने के लिए एक मंच की जरूरत है।

ऐसा ही एक उदाहरण है दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के मुहम्मद फ़रहान (15) जिन्होंने कम उम्र में ही साइकिल (cycling) पर तरह-तरह के स्टंट कर सबको हैरान कर दिया है।

फ़रहान साइकिल पर स्टंट करने के लिए लोकप्रिय हैं, जिन्हें अन्यथा असुरक्षित माना जाता है।

फरहान को ऐसे स्टंट करने की प्रेरणा एमटीबी (माउंटेन टेरेन साइकिल) यूट्यूब चैनल (YouTube channel) से मिली। जब उन्होंने साइकिल सवारों को तरह-तरह के स्टंट करते हुए देखा तो उनके मन में वही करने का जुनून सवार हो गया। फरहान ने किसी एक्सपर्ट से ट्रेनिंग नहीं ली, बल्कि खुद ही प्रैक्टिस करने लगे और जल्द ही उन्होंने इसमें काफी सफलता भी हासिल कर ली।

फ़रहान ने कहा, "मैं एक फ्रीस्टाइल राइडर हूं जो अभी सीखने की अवस्था में है। मैं कॉम्बिनेशन, स्टॉपेज, व्हीली, एक्रोबेटिक्स आदि जैसे स्टंट करता हूं।"

किशोरी ने कहा कि शुरुआती दौर में उन्हें काफी चोटें आईं, लेकिन उनका मानना है कि कुछ हासिल करने के लिए त्याग करना चाहिए।

मुहम्मद फ़रहान साइकिल पर  स्टंट कर सबको हैरान कर रहे है
मुंबई को रॉक म्यूजिक की जरूरत हैं: फरहान अख़्तर

उन्होंने कहा, "इन स्टंट को करना आसान नहीं है। इसे असुरक्षित माना जाता है, लेकिन स्टंट राइडर के लिए यह एक ऐसा कौशल है, जो उसके दिल के बहुत करीब है।"

फरहान ने कहा कि वह हेलमेट, पिंडली पैड, घुटने के पैड और दस्ताने पहनने जैसे स्टंट (stunt) करते या अभ्यास करते समय दुर्घटनाओं से बचने के लिए विशेष ध्यान रखते हैं।

फरहान इस क्षेत्र में अपना नाम कमाने के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रखना चाहते हैं।


आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com