वीर सावरकर की 57वीं पुण्यतिथि पर महाराष्ट्र सरकार करेगी पर्यटन सर्किट का उद्घाटन

वीर सावरकर की 57वीं पुण्यतिथि पर महाराष्ट्र सरकार करेगी पर्यटन सर्किट का उद्घाटन

वीर सावरकर(IANS)

वीर सावरकर की 57वीं पुण्यतिथि पर महाराष्ट्र सरकार करेगी पर्यटन सर्किट का उद्घाटन

महाराष्ट्र सरकार हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर(Damodar Savarkar) की 57वीं पुण्यतिथि पर 26 फरवरी को एक पर्यटन सर्किट का उद्घाटन करेगी।

न्यूज़ग्राम हिंदी: महाराष्ट्र सरकार हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर(Damodar Savarkar) की 57वीं पुण्यतिथि पर 26 फरवरी को एक पर्यटन सर्किट का उद्घाटन करेगी। अधिकारियों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। पर्यटन मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा कि सावरकर सर्किट में राज्य में सावरकर से जुड़े पांच महत्वपूर्ण स्थान शामिल होंगे और रविवार को नासिक में उनके जन्म स्थान भागुर में एक भव्य कार्यक्रम में इसका शुभारंभ किया जाएगा।

सर्किट पर्यटकों को भागुर, सांगली में उनके भाई गणेश सावरकर के स्मारक, पुणे में फग्र्यूसन कॉलेज में उनके छात्रावास के कमरे, रत्नागिरी जेल में ले जाएगा जहां वे कभी बंद थे।

सत्तारूढ़ गठबंधन शिवसेना के प्रमुख और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की कि उनकी पार्टी केंद्र से स्वातं˜यवीर सावरकर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग करेगी।

लोढ़ा ने कहा कि सरकार एक साल में मेमोरियल और म्यूजियम के साथ एक सावरकर थीम पार्क भी विकसित करेगी और टूर ऑपरेटरों के साथ सावरकर सर्किट को अपने टूर पैकेज में जोड़ने के लिए सहयोग करेगी।

पुरातात्विक राज्य ने पहले ही नासिक में सावरकर की जन्मस्थली सावरकरवाड़ा का पुनरुद्धार शुरू कर दिया है और सर्किट पर पर्यटन संबंधी सभी बुनियादी ढांचे और सुविधाएं तैयार करेगा।

लोढ़ा ने कहा कि आजादी के बाद यहां से आखिरी ब्रिटिश सैनिकों के प्रस्थान का जश्न मनाने के लिए, सरकार 28 फरवरी से मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर एक ध्वनि और लेजर लाइट शो शुरू करेगी।

<div class="paragraphs"><p>वीर सावरकर की 57वीं पुण्यतिथि पर महाराष्ट्र सरकार करेगी पर्यटन सर्किट का उद्घाटन </p></div>
EPFO: दिसंबर 2022 में 14.93 लाख सदस्य जुड़े, महाराष्ट्र और तमिलनाडु टॉप पर



आगे कहा कि शुरुआत यह शो वीकेंड पर होगा और बाद में गेटवे ऑफ इंडिया पर आने वाले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए यह रोजाना का कार्यक्रम होगा।

--आईएएनएस/VS

logo
hindi.newsgram.com