पंजाब में प्लास्टिक से हो रहा सड़कों का निर्माण

पंजाब सरकार (Government of Punjab) के मंत्री इंदरबीर सिंह निज्जर ने शुक्रवार को कहा कि सड़क निर्माण में प्लास्टिक के उपयोग की शुरुआत, कम लागत के साथ कचरे का एक प्रभावी समाधान है।
प्लास्टिक से हो रहा सड़कों का निर्माण
प्लास्टिक से हो रहा सड़कों का निर्माणIANS

पंजाब (Punjab) के बठिंडा नगर निगम (Municipal Corporation Bathinda) ने प्लास्टिक सामग्री (जो पुनर्नवीनीकरण (Recycle) नहीं की जाती है) का वैज्ञानिक रूप से उपयोग करने के लिए उससे सड़कों का निर्माण शुरू कर दिया है। पंजाब सरकार (Government of Punjab) के मंत्री इंदरबीर सिंह निज्जर ने शुक्रवार को कहा कि सड़क निर्माण में प्लास्टिक के उपयोग की शुरुआत, कम लागत के साथ कचरे का एक प्रभावी समाधान है। जुझार सिंह नगर (Jujhar Singh Nagar) में बाजवा हाउस (Bajwa House) से मेन स्ट्रीट (Main Street) तक की सड़क और गली नंबर 3-ए और 3-बी का निर्माण प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके किया गया है।

प्लास्टिक से हो रहा सड़कों का निर्माण
Plastic Bottles को Recycle करके कैसे बनते हैं कपड़े

उन्होंने कहा कि कोलतार (Coal tar) में आठ प्रतिशत प्लास्टिक कचरे का उपयोग करके 1,000 फुट लंबी सड़क का निर्माण किया गया है। मंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण में प्लास्टिक के इस्तेमाल से इसकी समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण में प्लास्टिक का उपयोग कर सड़कों को पहले से बेहतर गुणवत्ता का बनाया जाएगा।

साथ ही सड़क निर्माण की लागत में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही अन्य नगर समितियों और निगमों में सड़क निर्माण में प्लास्टिक का उपयोग शुरू हो जाएगा।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com