पंजाब सरकार ने  38,175 करोड़ रुपये का निवेश  पक्का किया

पंजाब सरकार ने 38,175 करोड़ रुपये का निवेश पक्का किया

पंजाब सरकार IANS

पंजाब सरकार ने 38,175 करोड़ रुपये का निवेश पक्का किया

पंजाब(Punjab) के सीएम भगवंत मान(Bhagwant Mann) ने सोमवार को कहा कि पदभार ग्रहण करने के 11 महीने के भीतर उनकी सरकार ने अब तक 38,175 करोड़ रुपये का निवेश पक्का किया है।

न्यूज़ग्राम हिंदी:  पंजाब(Punjab) के सीएम भगवंत मान(Bhagwant Mann) ने सोमवार को कहा कि पदभार ग्रहण करने के 11 महीने के भीतर उनकी सरकार ने अब तक 38,175 करोड़ रुपये का निवेश पक्का किया है, जिससे राज्य में 2.43 लाख रोजगार सृजित होंगे। उन्होंने यहां मीडिया से बातचीत में कहा, यह सिर्फ प्री-मानसून बौछार है और मोहाली में 23-24 फरवरी को होने वाले इन्वेस्ट पंजाब समिट के दौरान जल्द ही राज्य में नियमित रूप से बौछार देखी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह शिखर सम्मेलन में उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के लिए चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई और जर्मनी गए थे। वह राज्य में औद्योगिक विकास की विशाल क्षमता को देखकर आश्चर्यचकित हैं। राज्य सरकार के कड़े प्रयासों के कारण ये उद्योगपति अब पंजाब में निवेश करने के लिए तैयार हैं।

अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट, आवास और बुनियादी ढांचे में प्रस्तावित निवेश 11,853 करोड़ रुपये है, जो 1.22 लाख नौकरियां पैदा करेगा। मान ने कहा कि इसी तरह मैन्युफैक्च रिंग सेक्टर ने 5,981 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया है और 39,952 नौकरियां, अलॉय स्टील और स्टील सेक्टर ने 3,889 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया है, जिससे 9,257 नौकरियां मिलेंगी और कपड़ा, तकनीकी वस्त्र, परिधान और मेक-अप क्षेत्र ने 3,305 करोड़ रुपये का निवेश किया है और इससे 13,753 रोजगार सृजित होंगे, और कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और पेय पदार्थ क्षेत्र ने 2,854 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित किया है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि टाटा स्टील लुधियाना में द्वितीयक इस्पात क्षेत्र में 2600 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, सनातन पॉलीकॉट फतेहगढ़ साहिब में मानव निर्मित फाइबर क्षेत्र में 1600 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, नाभा पावर (एलएंडटी) पटियाला में बिजली क्षेत्र में 641 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, टोप्पन (जापान) एसबीएस नगर में पैकेजिंग क्षेत्र में 548 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है, नेस्ले (स्विट्जरलैंड) मोगा में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में 423 करोड़ रुपये का निवेश कर रहा है, वर्धमान स्पेशल स्टील्स (आइची स्टील, जापान) लुधियाना में हाइब्रिड स्टील क्षेत्र में 342 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, फ्रीडेनबर्ग (विब्राकॉस्टिक्स, जर्मनी) रूपनगर में ऑटो और ऑटो घटक क्षेत्र में 338 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, बेबो टेक्नोलॉजीज एसएएस नगर में आईटी क्षेत्र में 300 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, एचयूएल (यूके) पटियाला में 281 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, और कारगिल इंडिया (यूएस) फतेहगढ़ साहिब में पशु आहार में 160 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सिर्फ एक प्रारंभिक पहल है और 23-24 फरवरी को होने वाले इन्वेस्ट पंजाब समिट के दौरान और निवेश पक्का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन का उद्देश्य संभावित निवेश और व्यापार के अवसरों को आकर्षित करना, संबंध बनाना और नए विचारों और समाधानों पर स्टार्टअप्स के साथ जुड़ना है। मान ने कहा कि शिखर सम्मेलन में वैश्विक और क्षेत्रीय निवेशकों, कॉर्पोरेट संगठनों, उद्योगपतियों, विचारकों और अन्य लोगों की भागीदारी होगी।

<div class="paragraphs"><p>पंजाब  सरकार ने  38,175 करोड़ रुपये का निवेश  पक्का किया(Wikimedia Commons)</p></div>

पंजाब सरकार ने 38,175 करोड़ रुपये का निवेश पक्का किया(Wikimedia Commons)

पंजाब सरकार



मुख्यमंत्री ने कहा कि समिट के दौरान पंजाब विकास और उद्योग के लिए निवेश के अवसरों के लिए अपनी समग्र दृष्टि का प्रदर्शन करेगा। शिखर सम्मेलन का विषय 'इनवेस्ट इन द बेस्ट' है - पंजाब को भारत में सबसे पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करना। मान ने कहा कि कृषि-खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, पर्यटन, आईटी और स्टार्टअप, निर्यात, जापान देश सत्र और यूके देश सत्र सहित प्रमुख क्षेत्रों में कुल नौ सत्र आयोजित किए जाएंगे।

<div class="paragraphs"><p>पंजाब सरकार ने  38,175 करोड़ रुपये का निवेश  पक्का किया  </p></div>
अगले महीने विजाग शिफ्ट हो सकते हैं आंध्र के सीएम



एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य से कोई औद्योगिक इकाई उत्तर प्रदेश या अन्य में नहीं जा रही है। औद्योगिक इकाइयों को यहां बेहतरीन सुविधाएं मिल रही हैं, जिससे प्रदेश से कभी कोई पलायन नहीं होगा।

--आईएएनएस/VS

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com