हाईटेक सुरंग केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ेगी

एनएच लोनिवि के ईई राजवीर चौहान ने बताया कि भूमि पूजन के साथ सुरंग का काम शुरू कर दिया गया है। ढाई साल के भीतर इस कार्य को पूरा कर दिया जाएगा।
हाईटेक सुरंग केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ेगी (IANS)
हाईटेक सुरंग केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ेगी (IANS)भूमि पूजन के साथ सुरंग का काम शुरू

 चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को सुविधाजनक बनाने के लिए बड़ी परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसी कड़ी में एक अच्छी खबर रुद्रप्रयाग (Rudraprayag) से आई है। यहां केदारनाथ हाईवे (Kedarnath Highway) को बदरीनाथ हाईवे (Badrinath Highway) से जोड़ने वाली 900 मीटर लंबी सुरंग (Tunnel) के निर्माण का काम शुरू हो गया है। एनएच लोनिवि ने भूमि पूजन के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया। परियोजना पर 1 अरब 56 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस बजट से सुरंग बनाने के साथ ही अलकनंदा नदी (Alaknanda River) पर पुल भी बनाया जाएगा। प्रोजेक्ट पूरा होने पर शहर को भारी वाहनों के भार से राहत मिलेगी। इतना ही नहीं, आने वाले ढाई साल के भीतर रुद्रप्रयाग नगर में एक और सुरंग बनाई जाएगी। एनएच लोनिवि के ईई राजवीर चौहान ने बताया कि भूमि पूजन के साथ सुरंग का काम शुरू कर दिया गया है। ढाई साल के भीतर इस कार्य को पूरा कर दिया जाएगा।

हाईटेक सुरंग केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ेगी (IANS)
7 Healthy Foods जो आपके लिए बहुत अच्छे हैं

उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी को भी जिम्मेदारी दी गई है। डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से नगर को एक ओर जाम से छुटकारा मिलेगा, वहीं चारधाम यात्रा के दौरान देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को भी सुविधा मिलेगी। अभी शहर के हाल बेहद खराब हैं, चारधाम यात्रा के दौरान जाम की समस्या और बढ़ जाती है। इन तमाम परेशानियों को देखते हुए केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए सुरंग बनाई जा रही है। सुरंग को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। इस परियोजना के पूरा होने से रुद्रप्रयाग और चमोली के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। शहर को जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com