Wednesday, November 25, 2020
Home खेल आईपीएल-13 के महंगे खिलाड़ियों की दास्ताँ

आईपीएल-13 के महंगे खिलाड़ियों की दास्ताँ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में जिन खिलाड़ियों पर बड़े दांव लगते हैं, उनका सुर्खियों में रहना आम बात है। हालांकि खिलाड़ियों पर लगी रकम टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन की कोई गारंटी नहीं देती।

By – रोहित मंडेयुर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में जिन खिलाड़ियों पर बड़े दांव लगते हैं, उन्होंने बताया कि उनका बीता सीजन कैसा रहा है और वह टीम में क्या लेकर आ सकते हैं। जो खिलाड़ी ऊंची रकम हासिल करने के कारण सुर्खियां बटोरते हैं आने वाले सीजन में उन पर सभी की नजरें होती हैं।

खिलाड़ी को जो रकम मिली है वह हालांकि यह नहीं बता सकता कि खिलाड़ी टूर्नामेंट शुरू होने के बाद कैसा प्रदर्शन करेगा और दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस सीजन इसका अनुभव किया है।

कोलकाता ने आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को 15.5 करोड़ रुपये की रकम देकर अपने नाम किया था। इसी के साथ वह आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी भी बन गए थे।

2019 से लगातार टेस्ट का नंबर-1 गेंदबाज हालांकि आईपीएल के 13वें सीजन में कोलकाता के लिए अभी तक वो कमाल नहीं दिखा पाया है, जिसकी उम्मीद उससे थी। कमिंस ने अभी तक खेले 10 मैचों में सिर्फ तीन विकेट लिए हैं। उम्मीद है से उलट उनका सबसे अच्छा योगदान बल्ले से आया है। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 53 रन बनाए थे और टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया था।

यह भी पढ़ें – आखिर आईपीएल में टीमों की पहली पसंद स्पिनर ही क्यों ?

Pat Cummins KKR
कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी पैट कमिंस। (Wikimedia Commons)

कमिंस के हमवतन ग्लैन मैक्सवेल भी किंग्स इलेवन पंजाब से मिली राशि को सही नहीं ठहरा पाए हैं। पंजाब ने मैक्सवेल के लिए 10.75 करोड़ रुपये दिए थे, लेकिन उन्हें अभी तक मैक्सवेल से तूफानी पारी, पहले अर्धशतक का इंतजार है। टीम ने हालांकि मैक्सेवल को लगातार मौका दिया है

टीम के कप्तान लोकेश राहुल ने कहा था, “ग्लैन नेट्स में अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। हम जानते हैं कि मैक्सवेल क्या कर सकते हैं। वह टीम में अच्छा संतुलन लेकर आते हैं।”

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस पर जो 10 करोड़ रुपये खत्म किए थे वो हालांकि अभी तक वसूल होते दिख रहे हैं। शुरुआती कुछ मैचों में मौरिस हालांकि खेल नहीं पाए थे। 10 अक्टूबर को वह चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले थे, यह उनका पहला मैच था। उन्होंने राजस्थान के खिलाफ चार विकेट लिए थे और चार ओवरों में सिर्फ 16 रन दिए थे। तब से मौरिस टीम की बल्लेबाजी में निचले क्रम में और गेंदबाजी में बेहतरीन योगदान देते आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें – आईपीएल बनाम बिग बॉस: रेटिंग गेम में क्रिकेट आगे

वेस्टइंडीज के शिमरन हेटमायर ने शुरुआती दो मैचों में दिल्ली कैपिटल्स के शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी की थी, लेकिन विफल रहे थे और टीम ने उन्हें निचले क्रम में भेजा और वह सफल रहे। मुख्यत: हेटमायेर नंबर पांच और छह पर खेल रहे हैं और टीम को यहां जिस तरह की बल्लेबाजी की जरूरत थी वह हेटमायेर कर रहे हैं।

आस्ट्रेलिया के नाथन कुल्टर नाइल को मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने आठ करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन नाथन शुरुआती सात मैचों में नहीं खेले थे। बीते दो मैचों में वो लय में आते दिख रहे हैं। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

6,018FansLike
0FollowersFollow
173FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

रियाज़ नाइकू को ‘शिक्षक’ बताने वाले मीडिया संस्थानो के ‘आतंकी सोच’ का पूरा सच

कौन है रियाज़ नायकू? कश्मीर के आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी कमांडर बुरहान वाणी 2016 में ...

हाल की टिप्पणी