Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
टेक्नोलॉजी

ऐप्पल ने चुपचाप अपने वेबपेज से विवादास्पद बाल उत्पीड़न का पता लगाने वाला टूल हटाया

ऐप्पल(Apple) ने चुपचाप अपनी वेबसाइट से बाल यौन शोषण स्कैनिंग सुविधा(Sexual Abuse Scanning Facility) के सभी संदर्भों को हटा दिया है।

ऐप्पल लोगो (Wikimedia Commons)

ऐप्पल(Apple) ने चुपचाप अपनी वेबसाइट से बाल यौन शोषण स्कैनिंग सुविधा(Sexual Abuse Scanning Facility) के सभी संदर्भों को हटा दिया है, यह घोषणा करने के महीनों बाद कि नई तकनीक आईओएस 15 और मैकोज़ मोंटेरे में बेक की जाएगी।

अगस्त में वापस, ऐप्पल ने घोषणा की कि वह कंपनी को कानून प्रवर्तन के लिए ज्ञात बाल यौन शोषण सामग्री, जिसे CSAM(Child Sexual Abuse Material) के रूप में जाना जाता है, का पता लगाने और रिपोर्ट करने की अनुमति देने के लिए सुविधा पेश करेगा। उस समय, ऐप्पल ने दावा किया था - क्लाउड प्रदाताओं के विपरीत, जो पहले से ही संभावित अवैध सामग्री की जांच के लिए कंबल स्कैनिंग की पेशकश करते थे - यह उपयोगकर्ता की गोपनीयता को संरक्षित करते हुए ज्ञात अवैध इमेजरी का पता लगा सकता है, क्योंकि तकनीक छवि के बिना उपयोगकर्ता के डिवाइस पर ज्ञात CSAM की पहचान कर सकती है। या डिवाइस, या इसकी सामग्री को जानना।


प्रतिक्रिया में ऐप्पल को एक स्मारकीय प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा। सुरक्षा विशेषज्ञों और गोपनीयता अधिवक्ताओं ने चिंता व्यक्त की कि इस प्रणाली का दुरुपयोग सरकार जैसे अत्यधिक संसाधन वाले अभिनेताओं द्वारा निर्दोष पीड़ितों को फंसाने या सिस्टम में हेरफेर करने के लिए किया जा सकता है, जबकि अन्य ने बाल यौन शोषण की छवियों की पहचान करने में अप्रभावी होने के रूप में इसका उपहास किया। इसके कारण दर्जनों नागरिक स्वतंत्रता समूहों ने विवादास्पद फीचर को रोल आउट करने की योजना को छोड़ने के लिए ऐप्पल को कॉल किया।

apple, child abuse ऐप्पल ने चुपचाप अपने वेबपेज से विवादस्पद टूल हटा दिया है। (Wikimedia Commons)

डर को शांत करने के प्रयास में एक प्रचार ब्लिट्ज के बावजूद, ऐप्पल ने सीएसएएम स्कैनिंग सुविधा के रोलआउट में देरी की घोषणा करते हुए भरोसा किया। कंपनी ने कहा, "ग्राहकों, वकालत समूहों, शोधकर्ताओं और अन्य लोगों की प्रतिक्रिया के आधार पर, हमने इन महत्वपूर्ण बाल सुरक्षा सुविधाओं को जारी करने से पहले इनपुट एकत्र करने और सुधार करने के लिए आने वाले महीनों में अतिरिक्त समय लेने का फैसला किया है।"

अब ऐसा लग रहा है कि इस फीचर को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।

एक वेबसाइट MacRumours ने पहली बार देखा कि CSAM के सभी उल्लेखों को ऐप्पल के चाइल्ड सेफ्टी वेबपेज से चुपचाप हटा दिया गया है। 10 दिसंबर तक, इस पृष्ठ में सीएसएएम पहचान का विस्तृत अवलोकन और एक वादा शामिल था कि विवादास्पद सुविधा "इस साल के अंत में आईओएस 15, आईपैडओएस 15, वॉचओएस 8 और मैकोज़ मोंटेरे के अपडेट में आ रही है।" पृष्ठ का अद्यतन संस्करण न केवल सीएसएएम पहचान पर अनुभाग को हटा देता है बल्कि प्रौद्योगिकी के सभी संदर्भों और सीएसएएम प्रक्रिया को समझाने और मूल्यांकन करने वाले दस्तावेजों के लिंक की पेशकश करने वाले अनुभाग को भी हटा देता है। अब, Apple के चाइल्ड सेफ्टी पेज में केवल संदेशों में संचार सुरक्षा और सिरी, स्पॉटलाइट और सफारी सर्च के लिए विस्तारित मार्गदर्शन का संदर्भ है, जो पहले इस सप्ताह के शुरू में iOS 15 पर शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें- हंगामे के बीच पारित हुआ यूपी का अनुपूरक बजट

ऐप्पल के प्रवक्ता शेन बाउर ने टेकक्रंच को बताया कि सितंबर के बयान के संबंध में "कुछ भी नहीं बदला है", इसकी सुविधा में देरी की घोषणा करते हुए, लेकिन यह नहीं कहेंगे कि किस कारण से इसकी सीएसएएम सुविधा के संदर्भ हटा दिए गए थे

Input-IANS; Edited By- Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Popular

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीख़ की घोषणा के बाद कार्यकर्तओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला सवांद कार्यक्रम (Wikimedia Commons)


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र वारणशी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं से बात करते हुए कहा कि "उन्हें किसानों को रसायन मुक्त उर्वरकों के उपयोग के बारे में जागरूक करना चाहिए।"

नमो ऐप के जरिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान बताया कि नमो ऐप में 'कमल पुष्प" नाम से एक बहुत ही उपयोगी एवं दिलचस्प सेक्शन है जो आपको प्रेरक पार्टी कार्यकर्ताओं के बारे में जानने और अपने विचारों को साझा करने का अवसर देता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमो ऐप के सेक्शन 'कमल पुष्प' में लोगों को योगदान देने के लिए आग्रह किया। उन्होंने बताया की इसकी कुछ विशेषतायें पार्टी सदस्यों को प्रेरित करती है।

Keep Reading Show less

हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह आईएस में शामिल हुई थी। घर वापसी की उसकी अपील पर यूएस कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया (Wikimedia Commons )

2014 में अमेरिका के अपने घर से भाग कर सीरिया के अतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने वाली 27 वर्षीय हुदा मुथाना वापस अपने घर लौटने की जद्दोजहद में लगी है। हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के साथ शामिल हुई साथ ही आईएस के साथ मिल कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आतंकवादी हमलों की सराहना की और अन्य अमेरिकियों को आईएस में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया था। हुदा मुथाना को अपने किये पर गहरा अफसोस है।

वर्ष 2019 में हुदा मुथाना के पिता ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट में अमेरिका वापस लौटने के मामले पर तत्कालीन ट्रंप प्रशासन के खिलाफ मुक़द्दमा दायर किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बिना किसी टिप्पणी के हुदा मुथाना के इस मामले पर सुनवाई से इनकार कर दिया।

Keep Reading Show less

गूगल लॉन्च कर सकता है नया फोल्डेबल फोन जिसको कह सकते है "पिक्सल नोटपैड" (Pixabay)

सर्च ईंजन गूगल अपने पहले फ़ोल्डबल फ़ोन 'पिक्सल फोल्ड' को लॉन्च करने की योजना बना रही है। गूगल ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि इस फोल्डेबल फोन को पिक्सल नोटपैड कहा जा सकता है।
गिज्मोचाइना के रिपोर्ट के अनुसार, सिम सेटअप स्क्रीन के एनिमेशन में एक स्मार्टफोन दिखाया गया है जिसमें एक साधारण सिंगल-स्क्रीन डिजाइन नही बल्कि एक बड़ा फोल्डेबल डिस्प्ले है।

नाइन टू फाइव गूगल के अनुसार, यह डिवाइस गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 से कम कीमत की हो सकती है। इस फोल्डेबल डिवाइस की कीमत 1,799 डॉलर हो सकती है।

Keep reading... Show less