विश्व स्तर पर भारत सबसे बड़ा फीचर फोन का बाजार

साल 2020 की चौथी तिमाही में भारत सबसे बड़ा फीचर फोन बाजार रहा, जो वैश्विक फीचर फोन शिपमेंट का 38 फीसदी था। 
 | 
 आईटेल 22 प्रतिशत की वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा फीचर फोन निर्माता था। (आईएएनएस ) 
साल 2020 की चौथी तिमाही में भारत सबसे बड़ा फीचर फोन बाजार रहा, जो वैश्विक फीचर फोन शिपमेंट का 38 फीसदी था। ट्रांससेल होल्डिंग्स के तहत आईटेल 22 प्रतिशत की वैश्विक बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा फीचर फोन निर्माता था।

बाजार शोधकर्ता काउंटरपॉइंट के रिसर्च के अनुसार, 18 प्रतिशत शेयर के साथ सैमसंग भारत में दूसरा सबसे बड़ा फीचर फोन विक्रेता था।

वैश्विक रूप से सैमसंग ( Samsung )  चौथी तिमाही में चौथा सबसे बड़ा फीचर फोन विक्रेता था। अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में वैश्विक फीचर फोन बाजार में दक्षिण कोरियाई की 8 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी, जो कि एक तिमाही पहले 10 प्रतिशत थी।
 
smart phone

साल 2020 की चौथी तिमाही में भा बसे बड़ा फीचर फोन बाजार रहा ।(Unsplash )

यह भी पढ़ें :  सोशल मीडिया ने बदल दी हर एक आम इंसान की जिंदगी

फिनिक्स फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल 17 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर था, जबकि एक अन्य ट्रांससियन ब्रांड टेकनो मोबाइल 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर था।

वैश्विक फीचर फोन की शिपमेंट चौथी तिमाही में 80 मिलियन यूनिट से अधिक फोन की शिपमेंट 9 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही बढ़ी, लेकिन एक साल पहले की तुलना में 24 प्रतिशत गिरावट आई है।

जब स्मार्टफोन बाजार की बात आती है, तो सैमसंग दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा विक्रेता था, जिसकी चौथी तिमाही में बाजार में हिस्सेदारी 16 प्रतिशत थी, जो कि एप्पल से पीछे रह गया, जिसकी 21 प्रतिशत बाजार में हिस्सेदारी थी।

डाटा के अनुसार, सैमसंग ( SAMSUNG ) ने लैटिन अमेरिका ( LATIN AMERICA ) और एमईए क्षेत्र में स्मार्टफोन बाजारों का नेतृत्व किया, लेकिन उत्तरी अमेरिका और एप्पल के पीछे यूरोप में दूसरे स्थान पर आया, यह डेटा दिखा। ( AK आईएएनएस )