Sunday, May 9, 2021
Home राजनीति मंदिर यात्रा, देशभक्ति और नारे; 'आप' चली है हिंदुत्व कार्ड हथियाने!

मंदिर यात्रा, देशभक्ति और नारे; ‘आप’ चली है हिंदुत्व कार्ड हथियाने!

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों ने बजट सत्र के दौरान पहली बार 'जय श्री राम' का जाप किया।

By: प्रवीण द्विवेदी

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायकों ने बजट सत्र के दौरान पहली बार ‘जय श्री राम’ का जाप किया, जो आठ मार्च को शुरू होकर 12 मार्च को समाप्त हुआ है। हालांकि इससे भाजपा(BJP) विधायक दूर ही रहे और यहां तक कि उन्होंने इन नारों के बीच चैंबर छोड़ने का फैसला किया। आप, जो अब तक एक हिंदू(Hindu) टैग पाने को लेकर विपरीत विचार रखती थी, उसने इस बार एक देशभक्ति बजट प्रस्तुत किया।

20 मार्च को 2021-22 के लिए बजट पेश करते हुए, वित्त विभाग की जिम्मेदारी संभालने वाले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वार्षिक बजट को देशभक्ति बजट करार दिया और कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) के नेतृत्व में दिल्ली सरकार(Delhi Government) ने रामराज्य(RamRajya) के 10 सिद्धांतों को अपनाया है। उन्होंने पिछले छह वर्षों के दौरान अपनी पार्टी के विकास कार्यो का हवाला देते हुए अपने दावों को सही ठहराने के लिए सभी प्रयास किए। आप ने सत्र के पहले दिन से ही उपराज्यपाल के अभिभाषण के ठीक बाद विधानसभा में देशभक्ति का माहौल बनाने की कोशिश की और यह देखा जाना बाकी है कि देशभक्ति और रामराज्य का भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ उपयोग कितना प्रभावी होगा।

केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने गुजरात के सूरत की अपनी हालिया यात्रा के दौरान, जहां उनकी पार्टी ने नगर निकाय चुनावों में अप्रत्याशित प्रदर्शन किया है, कहा था कि लोगों ने आप को न केवल गुजरात में, बल्कि कई अन्य चुनावी राज्यों में भी वैकल्पिक रूप से लेना शुरू कर दिया है। आप विधायक और पार्टी प्रवक्ता सौरव भारद्वाज ने कहा कि पार्टी ने अपनी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और अपने विकास कार्यों को देशभक्ति के साथ जोड़ा, यह सोचकर कि विपक्ष (BJP) इसका समर्थन करेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि भाजपा(BJP) की प्रतिक्रिया ने उन्हें चकित कर दिया है।

AAP
केजरीवाल सरकार हिन्दुओं को लुभाने की जद्दोजहद में।(फाइल फोटो)

उन्होंने कहा, “हम यह देखकर आश्चर्यचकित थे कि भाजपा विधायकों ने देशभक्ति या राम राज्य के नारे लगाने पर ध्यान ही नहीं दिया। ऐसा लगता है कि भाजपा नेतृत्व को अभी यह तय करना है कि आप की देशभक्ति का विरोध करना है या फिर इसका विरोध करना है।” आईएएनएस द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी अन्य राज्यों में अपनी देशभक्ति की रणनीति अपनाएगी, इस पर भारद्वाज ने कहा, “यह आप की राजनीतिक रणनीति नहीं है। यह भाजपा के लिए एक जवाब के रूप में आया है, क्योंकि यह सवाल किया गया है कि क्या केजरीवाल रामभक्त हैं या नहीं। इसलिए, केजरीवाल ने भाजपा का जवाब दिया कि वह हनुमान भक्त हैं और उनकी सरकार रामराज्य के सिद्धांतों का पालन करती है।” हालांकि केजरीवाल और सिसोदिया ने उनकी देशभक्ति का समर्थन नहीं करने को लेकर विधानसभा में और बाहर भाजपा पर निशाना साधा।

यह भी पढ़ें: पहले चंदा गायब और अब 500 रुपए में भीड़!

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आईएएनएस को बताया कि भाजपा आप की देशभक्ति के सिलेबस का स्वागत करेगी, अगर वे मोदी सरकार की राम मंदिर के निर्माण और पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक सहित उपलब्धियों को मानें, अन्यथा, उनकी देशभक्ति का सिलेबस पूरी तरह से देशभक्ति का सिलेबस नहीं होगा।” उन्होंने कहा, “अगर वे भगवान राम के भाजपा के मार्ग को अपनाते हैं तो हम इसका स्वागत करेंगे, लेकिन उनकी (आप) रणनीति पीएम मोदी और भाजपा की उपलब्धियों को शामिल किए बिना अधूरी रहेगी।”

राम मंदिर का निर्माण पूरा होने के बाद केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को अयोध्या ले जाने के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बिधूड़ी ने कहा कि भाजपा इस कदम का विरोध नहीं करेगी, क्योंकि अगर वे ऐसा करते हैं यह तो हमारे लिए एक तरह से जीत की स्थिति होगी। उन्होंने कहा, “केजरीवाल को वरिष्ठ नागरिकों को अयोध्या ले जाना चाहिए, मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत खुश होऊंगा। लेकिन, अयोध्या रवाना होने से पहले, उन्हें इस सपने को सच करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहिए।”(आईएएनएस-SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,640FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी