Monday, May 10, 2021
Home टेक्नोलॉजी टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक कारों के उद्योग को देगा मजबूती

टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक कारों के उद्योग को देगा मजबूती

एलन मस्क की कंपनी ने देश के शीर्ष अधिकारियों को काम पर रखा है, जो भारत में रहकर परिचालन का प्रभार संभालेंगे।

टेस्ला इस साल भारत में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना बना रहा है। इसके तहत एलन मस्क की कंपनी ने देश के शीर्ष अधिकारियों को काम पर रखा है, जो भारत में रहकर परिचालन का प्रभार संभालेंगे। मस्क के भारत में टेस्ला लाने की बात के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने फरवरी में घोषणा की कि अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक वाहन और स्वच्छ ऊर्जा कंपनी यहां अपनी उत्पादन इकाई स्थापित करेगी। टेस्ला पहले ही बेंगलुरु में अपना कार्यालय पंजीकृत कर चुका है।

उच्च पदों के लिए आईआईएम बैंगलोर के पूर्व छात्र मनुज खुराना को भारत के संचालन के लिए नीति और व्यवसाय विकास प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

कंपनी ने निशांत को चार्जिंग मैनेंजर के रूप में नियुक्त किया है जो टेस्ला इंडिया के लिए सुपरचार्जिंग, डेस्टिनेशन चार्जिंग और होम चार्जिंग बिजनेस का नेतृत्व करेंगे। वह पहले घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी एथर एनर्जी में चाजिर्ंग इंफ्रास्ट्रक्च र एंड एनर्जी स्टोरेज के प्रमुख थे।

टेस्ला इंडिया के पास देश की एचआर लीडर चिथरा थॉमस हैं, जिन्होंने पहले वॉलमार्ट और रिलायंस रिटेल में काम किया था।

Tesla showroom
टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड भारत में जल्द उद्योग को बढ़ाएंगें। (Wikimedia Commons )

टेस्ला क्लब इंडिया ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, “टेस्ला इंडिया स्थानीय टीम बनाने के साथ पूरी गति से आगे बढ़ रही है। हम प्रगति देखने के लिए उत्साहित हैं। जब टेस्ला अपनी पहली कार डिलीवर करेगा तो उस दौरान मस्क आपको भारत में देखने की उम्मीद है।”

12 जनवरी को येदियुरप्पा ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया था कि टेस्ला बेंगलुरु में आरएंडडी इकाई के साथ भारत में अपना परिचालन शुरू करेगा।

इस खबर के आने के बाद चुप्पी को तोड़ते हुए टेस्ला ने बेंगलुरु में कंपनी के रूप में पंजीकरण कराके भारत में आने की बात कही थी। मस्क ने 13 जनवरी को कहा कि ‘वह भारत की सड़कों पर इलेक्ट्रिक कारों को चलाने के अपने वादे को पूरा करने के लिए तैयार हैं।’

पिछले हफ्ते केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उन्होंने टेस्ला को भारत में ईवीएस का निर्माण शुरू करने के लिए आमंत्रित किया है।

रायसीना डायलॉग 2021 में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि कंपनी के लिए भारत में विनिर्माण शुरू करने का यह सुनहरा अवसर है।

यह भी पढ़ें: अगर टेस्ला का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया गया तो एलन कंपनी बंद कर देंगे!

उन्होंने कहा, “मैंने टेस्ला प्रबंधन के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की। मैंने उन्हें सुझाव दिया कि यह उनके लिए भारत में विनिर्माण शुरू करने का सुनहरा अवसर है।”

गडकरी ने यह भी कहा कि उन्होंने कंपनी को आश्वासन दिया है कि सरकार उन्हें देश में औद्योगिक क्लस्टर स्थापित करने में मदद करेगी।

भारतीय ईवी निर्माताओं पर भरोसा जताते हुए उन्होंने कहा कि “भारतीय उत्पादों में भी सुधार हो रहा है और दो साल के अंदर हमें भारतीय बाजार में टेस्ला मानक के ई-वाहन मिल जाएंगे।”

मंत्री ने कहा, “इसलिए मैंने टेस्ला के हित में सुझाव दिया कि आप भारत में जल्द से जल्द निर्माण शुरू करें। यह आपके लिए फायदेमंद होगा।”(आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,640FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी