एक गुलाम काला आदमी जिसने बनाई दुनिया की सबसे मशहूर व्हिस्की Jack Daniel’s

0
99
जैक डेनियल व्हिस्की (Wikimedia Commons)

जब टेनेसी(Tennessee) में लोग “व्हिस्की”(Whisky) शब्द सुनते हैं, तो जैक डेनियल(Jack Daniel’s) का नाम अपने आप दिमाग में आ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जैक डेनियल का सिग्नेचर चखने वाली व्हिस्की दक्षिणी जीवन का पर्याय है। टेनेसी में जैक डेनियल के शराब पीने के तरीके के बारे में यहां एक छोटी सी पृष्ठभूमि है।

जैक डेनियल की डिस्टिलरी 1866 में स्थापित की गई थी, और अमेरिका में जन्मे जैस्पर न्यूटन डैनियल में पहली पंजीकृत डिस्टिलरी थी, इसका नाम ओल्ड नंबर 7 स्वाद के पीछे का मास्टरमाइंड है जो इतना लोकप्रिय है। 1904 तक, जैक की कुख्यात व्हिस्की ने विश्व मेले में स्वर्ण पदक अर्जित किया था। जैक के पुरस्कार विजेता स्वाद का रहस्य चूना पत्थर के झरने का पानी है, जो आज लिंचबर्ग, TN स्थान पर उपयोग किया जाने वाला संसाधन है। उनका मूल नुस्खा, जो अपरिवर्तित रहता है, में मकई, राई और जौ की सही मात्रा भी शामिल है।

यह सब तब शुरू हुआ जब जैक अपने माता और पिता दोनों की मृत्यु के बाद घर से भाग गया। उनकी मृत्यु से पहले, जैक के पिता ने पुनर्विवाह किया, लेकिन जैक ने अपनी सौतेली माँ को तुच्छ जाना और डैन कॉल नामक एक स्थानीय उपदेशक द्वारा लिया गया। कॉल ने जैक को डिस्टिलिंग के बारे में पढ़ाना शुरू किया, और 1875 में जैक ने अपने दिवंगत पिता की संपत्ति से पैसे का उपयोग करके कॉल के साथ एक पंजीकृत डिस्टिलिंग व्यवसाय की स्थापना की। इसके तुरंत बाद, कॉल ने धार्मिक कारणों से व्यवसाय छोड़ दिया, और जैक ने स्वामित्व ले लिया।

Jack Daniel's, whiskey

एक गुलाम काला आदमी जिसने बनाई दुनिया की सबसे मशहूर व्हिस्की जैक डेनियल (Wikimedia Commons)

1884 में, जैक डेनियल ने वह जमीन खरीदी, जहां आज डिस्टिलरी स्थित है। उन्होंने इसे 1907 तक चलाया, जब उन्होंने अपने भतीजे, लेमुएल “ल्यू” मोटलो को डिस्टिलरी दी, क्योंकि उन्होंने कभी शादी नहीं की या उनके बच्चे नहीं थे। मोटलो ने 40 साल तक डिस्टिलरी का संचालन किया। 1910 में, उन्होंने टेनेसी सुप्रीम कोर्ट में गए एक मामले में कानून को चुनौती दी। चूंकि 1910 में एक राज्यव्यापी निषेध पारित किया गया था, टेनेसी में जैक डेनियल के कानूनी आसवन की अनुमति नहीं थी।


हेलिकॉप्टर क्रैश के राज बताएगा ब्लैक बॉक्स, जानिए कैसे | What is Black Box|Bipin Rawat chopper crash

youtu.be

इसके बाद कंपनी ने सेंट लुइस, मिसौरी और बर्मिंघम, अलबामा में उत्पादन स्थानांतरित कर दिया, लेकिन टेनेसी में उत्पादित व्हिस्की की गुणवत्ता हासिल करने में सक्षम नहीं थी। मिसौरी और अलबामा दोनों समान प्रतिबंधों से प्रभावित थे, और कई वर्षों के निरसन और कानून में बदलाव के बाद, डिस्टिलरी अंततः 1947 में व्यवसाय के लिए चल रही थी।

यह भी पढ़ें- दुनिया में दवाओं से प्रदूषित होने वाली नदियों में Pakistan की रावी नदी पहले स्थान पर

जबकि टेनेसी में व्हिस्की को डिस्टिल करना अब कानूनी है, डिस्टिलरी वास्तव में एक सूखी काउंटी में स्थित है। इसका मतलब यह है कि जहां उत्पाद का कानूनी रूप से उत्पादन किया जा सकता है, वहीं इसे कानूनी रूप से बेचा नहीं जा सकता है। हालांकि, एक अपवाद है, जो यह है कि जैक डेनियल एक स्मारक उत्पाद बेच सकता है। आप डिस्टिलरी की बोतल की दुकान से जेंटलमैन जैक, जैक डेनियल का सिंगल बैरल या पुराना नंबर 7 खरीद सकते हैं। थैंक्सगिविंग, क्रिसमस ईव, क्रिसमस डे और नए साल के दिन को छोड़कर, डिस्टिलरी में रोजाना सुबह 9:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक मुफ्त पर्यटन की पेशकश की जाती है। प्रत्येक दौरे के बाद, मेहमानों को एक छोटा कप नींबू पानी परोसा जाता है, क्योंकि शुष्क देश में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है।

Input-Various Source; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here