जून में आएगी कोविड की चौथी लहर!

0
14
जून में आएगी कोविड की चौथी लहर ! [File Photo]

कोरोना(Corona) का खतरा थोड़ा कम होते हुए जिंदगी अब पटरी पर लौट रही है। तेज गति से जारी वैक्सीनेशन(Vaccination) ने इसमें अहम भूमिका निभाई है। लेकिन अब एक ऐसी रिपोर्ट्(Report) आई है, जिसमें कहा गया है कि कोवड की चौथी लहर आने वाली है। दरअसल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT-Kanpur) के शोधकर्ताओं ने भविष्यवाणी की है कि देश में 22 जून के आसपास कोविड-19 की चौथी लहर लौट सकती है।

IIT Kanpur, Covid-19,

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (Twitter)

अध्ययन के अनुसार, भारत(India) में जून के मध्य में चौथी कोविड लहर(covid wave) देखने की संभावना है और वृद्धि लगभग चार महीने तक जारी रहने की संभावना है। अध्ययन में कहा गया है कि हालांकि, लहर की गंभीरता नए रूपों के उद्भव, टीकाकरण की स्थिति और बूस्टर खुराक के प्रशासन पर निर्भर करेगी।

शोधकर्ताओं के अनुसार, डेटा इंगित करता है कि भारत में कोविड की चौथी लहर 30 जनवरी 2020 की प्रारंभिक डेटा उपलब्धता तिथि से 936 दिनों के बाद आएगी।
अध्ययन(Study) में कहा गया है, “इसलिए, चौथी लहर 22 जून, 2022 से शुरू हो सकती है, जो 23 अगस्त, 2022 को अपने चरम पर पहुंच सकती है और इसके 24 अक्टूबर, 2022 को समाप्त होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें- रक्षा बजट के लगभग 70 प्रतिशत हिस्से को केवल स्वदेशी उद्योग के लिए रखा गया-मोदी

अनुसंधान का नेतृत्व आईआईटी कानपुर(IIT-Kanpur) के गणित विभाग के शलभ, सबरा प्रसाद राजेशभाई और सुभ्रा शंकर धार ने किया था, जिसमें जिम्बाब्वे के आंकड़ों के आधार पर गाऊसी वितरण के मिश्रण का उपयोग किया गया था। यह आईआईटी-के अध्ययन मेडआरजिव में प्री-प्रिंट के रूप में प्रकाशित किया गया है और इसकी सहकर्मी-समीक्षा की जानी बाकी है।

lnput : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here