Ukraine के राष्ट्रपति की हत्या के लिए क्रेमलिन ने भेजे भाड़े के सैनिक

0
45
यूक्रेन के राष्ट्रपति की हत्या के लिए क्रेमलिन ने भेजे भाड़े के सैनिक

लंदन के एक अखबार ने बताया कि क्रेमलिन(Kremlin) ने यूक्रेन(Ukraine) की राजधानी कीव(Kyiv) में सैकड़ों रूसी भाड़े के सैनिकों को राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की(Volodymyr Zelenskey) की हत्या(Assasinate) करने का आदेश दिया।

अखबार ने बताया कि वैगनर समूह के साथ 2,000 और 4,000 भाड़े के सैनिकों के बीच – एक निजी सेना जिसे पुतिन सहयोगी येवगेनी प्रिगोझिन के स्वामित्व में माना जाता है – ने जनवरी में बेलारूस के माध्यम से यूक्रेन में प्रवेश किया।

अखबार ने बताया कि उनमें से लगभग 400 को कीव में तैनात किया गया था, जबकि अन्य को डोनेट्स्क और लुहान्स्क के क्रेमलिन समर्थक क्षेत्रों में भेजा गया था।

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ेलेंस्की का नाम 23 वरिष्ठ यूक्रेनी आंकड़ों की वैगनर समूह की हत्या सूची में सबसे ऊपर है, जिसमें प्रधान मंत्री डेनिस श्मायहाल और कीव मेयर विटाली क्लिट्स्को शामिल हैं।

ukraine, volodymyr zelenskey

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, ज़ेलेंस्की का नाम 23 वरिष्ठ यूक्रेनी आंकड़ों की वैगनर समूह की हत्या सूची में सबसे ऊपर है। (Wikimedia Commons)

अखबार ने ज़ेलेंस्की की सरकार का सफाया करने के लिए “भारी बोनस” के रूप में वर्णित क्रेमलिन की पेशकश की। इनाम की सही मात्रा स्पष्ट नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन की खुफिया एजेंसियों को शनिवार सुबह इस आदेश का पता चला और बाद में कीव ने 36 घंटे के “कठिन” कर्फ्यू की घोषणा की, ताकि शहर को रूसी एजेंटों के लिए बहलाया जा सके।

ज़ेलेंस्की ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि वह यूक्रेन में रूसी हत्यारों के लिए “नंबर एक लक्ष्य” था और “दुश्मन तोड़फोड़ करने वाले समूह” राजधानी में प्रवेश कर गए थे।

रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर हमला किया और प्रमुख शहरों पर गोलाबारी शुरू कर दी, लेकिन मॉस्को की सेना को जमीन पर यूक्रेनियन के उत्साही प्रतिरोध का सामना करना पड़ा।

अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने आक्रमण के मद्देनजर रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ कठोर आर्थिक और सैन्य प्रतिबंधों की घोषणा की।


चीन के कर्ज में डूबे श्री लंका की भारत से गुहार | Sri Lanks Crisis | Sri lanks China News | Newsgram

youtu.be

जवाब में, पुतिन ने रविवार को रूस के परमाणु निवारक को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया, ब्रिटेन ने कहा कि एक कदम केवल ध्यान भंग करने का एक प्रयास था।

यूक्रेन ने रविवार को कहा कि वह सोमवार को बेलारूस सीमा पर रूस के साथ बातचीत करने पर सहमत हो गया है। प्रकाशन के समय बातचीत अभी भी चल रही थी।

हालांकि, द टाइम्स के अनुसार, वैगनर समूह के भाड़े के सैनिकों को बताया गया है कि पुतिन का यूक्रेन के साथ व्यवहार करने का बिल्कुल भी इरादा नहीं है।

समूह के करीबी एक सूत्र ने द टाइम्स को बताया कि बैठक सिर्फ “धुआं और दर्पण” है।

यह भी पढ़ें- हमने अब तक 200 से अधिक चोरी हो चुकी मूर्तियों को विदेश से वापस भारत लाया है- Narendra Modi

ज़ेलेंस्की ने रविवार के एक वीडियो संदेश में भी कहा: “मैं हमेशा की तरह स्पष्ट रूप से कहूंगा: मैं वास्तव में इस बैठक के परिणाम में विश्वास नहीं करता, लेकिन उन्हें कोशिश करने दें। ताकि यूक्रेन के किसी भी नागरिक को कोई संदेह न हो कि मैं, राष्ट्रपति के रूप में , जब एक छोटा सा भी मौका था, युद्ध को रोकने की कोशिश नहीं की।”

Input-IANS ; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here