Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

राम मंदिर निर्माण के लिए फंड जुटाने का अभियान बना दुनिया का सबसे बड़ा अभियान

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि "राम मंदिर निर्माण के लिए धन जुटाने वाला अभियान दुनिया का सबसे बड़ा फंड-रेजिंग अभियान बन गया है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट (  Trust )  के महासचिव चंपत राय ने कहा है कि “राम मंदिर निर्माण के लिए धन जुटाने वाला अभियान दुनिया का सबसे बड़ा फंड-रेजिंग ( Fund ) अभियान बन गया है। लोग अब भी ट्रस्ट ( Trust ) की नई वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन दान कर सकते हैं। हालांकि विदेशी भक्तों को अभी भी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि उसके लिए औपचारिकताएं चल रही हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि मंदिर निर्माण के लिए मिले दान की रकम बैंक रिसीट के आधार पर 4 फरवरी तक 2,500 करोड़ रुपये को पार कर चुकी थी। उन्होंने कहा, “देश भर में घर-घर जाकर दान लेने का अभियान शुरू करने के लिए विश्व हिंदू परिषद के करीब 9 लाख सदस्य 1.75 लाख टीमों में बंटे थे। वहीं 38,125 स्वयंसेवकों ने बैंकों में धनराशि जमा करने का काम किया। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए 49 कंट्रोल रूम 23 स्वयंसेवकों और चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के साथ 24 घंटे काम करते रहे। हैदराबाद स्थित धनुषा इन्फोटेक कंपनी द्वारा बनाए गए ऐप ने ऑपरेशंस में मदद की।”

यह भी पढ़ें : वीजा बैन हटाने के बाद बाइडेन का उच्च-कौशल आव्रजन पर जोर


उन्होंने आगे कहा, “इस साल मार्च के अंत तक धन जुटाने के अभियान का एक ऑडिट ( Audit )  पूरा हो जाएगा। देश के हर हिस्से से भक्तों ने अपना योगदान दिया है। पूर्वोत्तर की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश के लोगों ने 4.5 करोड़ रुपये, मणिपुर ( Manipur ) ने 2 करोड़ रुपये, मिजोरम ने 0.2 करोड़ रुपये, नागालैंड ने 0.3 करोड़ रुपये, मेघालय ने 0.9 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। वहीं तमिलनाडु के भक्तों ने 85 करोड़ रुपये और केरल से 13 करोड़ रुपये का योगदान आया है।” बता दें कि राम मंदिर के लिए क्राउड-फंडिंग ( Cross Funding ) का अभियान पिछले सप्ताह पूरा हुआ है। इसमें पूरे भारत से 4 लाख गांवों से 10 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया था। (AK आईएएनएस ) 

Popular

परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव संजय कुमार उपाध्याय गिरफ्तार।(Twitter)

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार(Yogi Adityanath government) ने राज्य के परीक्षा नियामक प्राधिकरण के सचिव संजय कुमार उपाध्याय(Secretary Sanjay Kumar Upadhyay) को निलंबित कर दिया गया है इसके अलावा उन्हे गिरफ्तार भी कर लिया गया है। यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के एक प्रश्न पत्र लीक होने के बाद जाने के दो दिन बाद हुई है। उपाध्याय परीक्षा आयोजित करने और हुई चूक के लिए जिम्मेदार थे। सरकार ने उनके खिलाफ अनुशासनात्मक जांच भी शुरू कर दी है।


Keep Reading Show less

ओमिक्रॉन वैरिएंट(प्रतीकात्मक,File Photo)

हाल ही में बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका(South Africa) से उत्पन्न कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन(Omicron Variant) का पता चला है, जो कि बहुत घातक बताया जा रहा है। दुनिया में इस वैरिएंट का पता लगने के बाद विश्व और भारत के तमाम नेता यात्रा प्रतिबंध(travel restrictions)की बात करने लगे हैं। लेकिन डब्ल्यूएचओ(W.H.O.) ने यात्रा प्रतिबंध पर एक बयान सामने आया है, जो इन सभी स्थितियों पर विराम लगा सकता है।

दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O.) ने चेतावनी दी है कि सिर्फ तमाम देशों में यात्रा प्रतिबंधों के जरिये दुनिया भर में कोविड-19 और ओमिक्रॉन वैरिएंट(Omicron Variant) के प्रसार को रोकना संभव नहीं है, इसके लिए हमें व्यापक इंतजाम करने होंगे। बता दें कि दर्जनों देशों ने पहले ही इस तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं। हालांकि ओमिक्रॉन को डब्ल्यूएचओ ने "वैरिएंट ऑफ कंसर्न" करार दिया है, डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि यात्रा प्रतिबंध केवल जीवन और आजीविका पर बोझ डालेगा।"

Keep Reading Show less

बीसीसीआई ने जारी की रिटेंशन लिस्ट। (File photo)

आईपीएल(IPL) मेगा नीलामी से पहले बीसीसीआई(BCCI) ने मंगलवार को रिटेंशन लिस्ट(Retention List) जारी। इस लिस्ट की माने तो विराट कोहली, रोहित शर्मा और एमएस धोनी को मंगलवार को उनकी संबंधित फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने बरकरार रखा। जबकि केएल राहुल, राशिद खान और हार्दिक पांड्या उन बड़े नामों में शामिल हैं, जिन्हें उनकी फ्रेंचाइजी ने बरकरार नहीं रखा है। ये तीन खिलाड़ी - अन्य खिलाड़ियों के साथ अब पूल में होंगे, जिसमें से दो नई आईपीएल टीमों, अहमदाबाद और लखनऊ के पास तीन-तीन (2 भारतीय, 1 विदेशी) होंगे।

वही बात विदेशी खिलाड़ियों की करे तो उनमें ग्लेन मैक्सवेल, जोस बटलर, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल और एनरिक नॉर्टजे को बरकरार रखा गया है। मुंबई इंडियंस के लिए ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड को चुना है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स में सैम कुरेन, फाफ डु प्लेसिस और ड्वेन ब्रावो की पसंद पर मोइन अली को चुना गया।

Keep reading... Show less