आस्ट्रेलिया, द.अफ्रीका में ज्यादा नस्लीय टिप्पणियां होती हैं : गंभीर

0
10

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा है कि आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में खिलाड़ियों पर ज्यादा नस्लीय टिप्पणियां (Racial abuse) होती है और यह अस्वीकार्य है। गंभीर का यह बयान भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट के दौरान भारतीय खिलाड़ियों पर हुई नस्लीय टिप्पणियों (Racial abuse) के बाद आया है। मैच के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह पर नस्लीय टिप्पणियां हुई थीं।

गंभीर ने एक शो में कहा, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और यह ऐसी चीज है जो किसी भी खेल में बिल्कुल स्वीकार्य नहीं हैं। सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, बल्कि किसी भी खेल में और मेरा मानना है कि इसके खिलाफ सख्त कानून बनाने की जरूरत है। जब यह किसी खिलाड़ी के साथ होता है, तो केवल वही इसे महसूस करता है।”

यह भी पढ़ें – IND Vs AUS : सिडनी टेस्ट के स्टार ‘हनुमा विहारी’ का प्रोफाइल

गौतम गंभीर। (Facebook, Gautam Gambhir)

उन्होंने कहा, “यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपके खिलाफ कैसे अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया। यह कहीं से भी स्वीकार्य नहीं है, खासकर आपकी चमड़ी के रंग पर की गई टिप्पणियां। आस्ट्रेलिया में जो कुछ भी ऐसा होता है, उसे रोके जाने की जरूरत है।”

यह भी पढ़ें – नेताओं में सही चरित्र की कमी : उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने मैच ड्रॉ कराने की भारतीय टीम की जज्बे को सलाम करते हुए कहा, “यह अविश्वसनीय था। यह टीम के जज्बे को दिखाता है। ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने जिस तरह से बल्लेबाजी की, उस समय वैसी ही जरूरत थी। उन्होंने अपने खेलने के तरीके का समर्थन किया। ऐसा ड्रॉ मैच ऑस्ट्रेलिया में बड़ी जीत की तरह है।” (आईएएनएस)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here