Monday, June 14, 2021
Home दुनिया चुनावी संदर्भ में डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी के समर्थन का किया...

चुनावी संदर्भ में डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी के समर्थन का किया दावा

ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिकी राजनीति में यह कहते हुए शामिल किया कि नरेंद्र मोदी उन्हें अमेरिकी चुनाव के संदर्भ में 'बड़ा समर्थन' देते हैं।

By: अरुल लुइस

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी राजनीति के संभावित क्षेत्र में यह कहते हुए शामिल किया कि भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें अमेरिकी चुनाव के संदर्भ में ‘बड़ा समर्थन’ देते हैं। भारतीय अमेरिकी वोट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “हमें भारत से बहुत समर्थन है। हमारे पास प्रधानमंत्री मोदी से बहुत समर्थन है, और मुझे लगता है कि लोग, भारतीय लोग ट्रंप के लिए मतदान करेंगे।”

एक रिपोर्टर ने भारतीय अमेरिकियों को लक्षित एक वीडियो ‘फोर मोर इयर्स’ का जिक्र किया जो रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के दौरान जारी किया गया था और जिसे उनके बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर द्वारा रीट्वीट किया गया था और पूछा कि क्या कम्युनिटी उनके लिए वोट करेगा।

इस पर ट्रंप ने कहा, “मैं ऐसा मानता हूं।” उन्होंने कहा, “हमने ह्यूस्टन में एक कार्यक्रम किया था, जैसा कि आप जानते हैं और यह एक शानदार कार्यक्रम था। मुझे प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आमंत्रित किया गया था, यह बड़े पैमाने पर था, यह वह जगह थी, जहां ह्यूस्टन फुटबॉल टीम फुटबॉल खेलती थी। यह अविश्वसनीय था। यह वास्तव में अविश्वसनीय था। प्रधानमंत्री काफी उदार थे।” उन्होंने तब भारत और मोदी का समर्थन होने के बारे में जोर दिया था, जो नवंबर के राष्ट्रपति चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप के आरोप के बीच विवादास्पद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: ईरान का समृद्ध यूरेनियम भंडार, अंतर्राष्ट्रीय समझौते की सीमा से 10 गुना अधिक

डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए थे। डेमोक्रेटिक ने कहा था कि रूस ट्रंप का समर्थन कर रहा है, जबकि रिपबिल्कन ने कहा था कि चीन डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन का समर्थन कर रहा है।

‘फोर मोर इयर्स’ वीडियो के कॉन्सेप्ट का श्रेय ‘अल मेसन’ को जाता है, जो ‘ट्रंप विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कमेटी’ का को-चेयर है। वीडियो में ह्यूस्टन में पिछले साल आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम और इस साल फरवरी में अहमदाबाद में ‘नमस्ते ट्रंप’ रैली की झलकियां हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के अमरीकी दौरे पर डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’के दौरान ली गयी तस्वीर (फ़ाइल फोटो, पीआईबी)

भारतीय अमेरिकी पारंपरिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी का गढ़ रहे हैं।

प्यू रिसर्च सेंटर ने पाया है कि 65 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी डेमोक्रेट समर्थक हैं या पार्टी के प्रति झुकाव रखते हैं।

‘एशियन अमेरिकी पैसिफिक आईलैंडर डेटा’ के निदेशक कार्तिक रामाकृष्णन के अनुसार, 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 77 प्रतिशत भारतीय अमेरिकियों ने डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को वोट दिया था और ट्रंप को केवल 16 प्रतिशत ने दिया था।

यह भी पढ़ें: जी-4 के साथ भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों पर दिया अल्टीमेटम

भारतीय-अमेरिकी मतदाता प्रमुख्र अमेरिकी राज्यों में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

एक रिपोर्टर ने ट्रंप से पूछा कि क्या उनके बड़े बेटे और बेटी इवांका इस साल चुनाव के लिहाज से प्रमुख राज्यों में उनके लिए भारतीय-अमेरिकी समुदाय के बीच प्रचार करेंगे तो उन्होंने कहा, “वे शानदार युवा हैं। और मुझे पता है कि उनका भारत से रिश्ता बहुत अच्छा है और ऐसा ही मेरा भी है और प्रधानमंत्री मोदी मेरे एक मित्र हैं और उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है। कुछ भी आसान नहीं, कुछ भी आसान नहीं है, लेकिन वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।”

अहमदाबाद में आयोजित नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प व भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फ़ाइल फोटो ,पीआईबी)

उन्होंने आगे कहा कि फरवरी में भारत दौरे के दौरान हमने देखा कि भारत के लोग गर्मजोशी से भरपूर होते हैं, वे अविश्वसनीय हैं। भारत एक अविश्वसनीय, शानदार देश है और उसके पास एक शानदार नेता और शानदार शख्सियत है।(आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी