Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
दुनिया

आईआईटी मुंबई से पढ़े पराग अग्रवाल होंगे ट्विटर के नए सीईओ

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी ने अपना पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है। डोर्सी के बाद अब पराग अग्रवाल को ट्विटर को नया सीईओ नियुक्त किया गया है।

भारतीय-अमेरिकी पराग अग्रवाल होंगे ट्विटर के नए सीईओ। (Twitter)


लंबे समय से चली आ रही अटकलों की पुष्टि करते हुए ट्विटर(Twitter) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जैक डोर्सी ने घोषणा की, भारतीय-अमेरिकी पराग अग्रवाल(Parag Aggarwal), तत्काल प्रभाव से नए सीईओ होंगे। डोर्सी(jack dorsey)ने अपना पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है। डोर्सी के बाद अब पराग अग्रवाल को ट्विटर को नया सीईओ(twitter new ceo) नियुक्त किया गया है।

45 वर्षीय डोर्सी(jack dorsey), ट्विटर और स्क्वायर दोनों के सीईओ(CEO) के रूप में कार्यरत थे। स्टॉकहोल्डर्स की 2022 की बैठक में उनका कार्यकाल समाप्त होने तक वह बोर्ड के सदस्य बने रहेंगे। सेल्सफोर्स बॉस ब्रेट टेलर, गूगल के पूर्व कार्यकारी पैट्रिक पिचेट की जगह ट्विटर के चेयरमैन बनेंगे, जो ऑडिट कमेटी के अध्यक्ष के रूप में बोर्ड में बने रहेंगे।

जैक डोर्सी(jack dorsey)ने ट्वीट करके कहा," यकीन नहीं होता कि किसी ने सुना है लेकिन, मैंने ट्विटर से इस्तीफा दे दिया।"डोर्सी ने कहा, "मैंने ट्विटर छोड़ने का फैसला किया है क्योंकि मेरा मानना है कि कंपनी अपने संस्थापकों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है।"

अग्रवाल(Parag Aggarwal) ने केंद्रीय विद्यालय (Central School) और आईआईटी मुंबई(IIT Mumbai) में पढ़ाई की और इसके बाद स्टैनफोर्ड से पीएचडी और फिर ट्विटर में दस साल तक काम किया। स्टैनफोर्ड में अध्ययन के दौरान, अग्रवाल ने माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटी एंड टी लैब्स के लिए एक शोध प्रशिक्षु के रूप में काम किया।

यह भी पढ़े - मानसून सत्र के दौरान हंगामा करने वाले 12 सांसद राज्यसभा से निलंबित

स्टैनफोर्ड से स्नातक होने के बाद, उन्होंने एक विज्ञापन इंजीनियर के रूप में ट्विटर(Twitter) ज्वाइन किया। उन्होंने अक्टूबर 2011 से अक्टूबर 2017 तक उस पद पर कार्य किया। उनका प्रारंभिक कार्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग के माध्यम से ट्विटर टाइमलाइन में ट्वीट्स की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए समर्पित था।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें/

Popular

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीख़ की घोषणा के बाद कार्यकर्तओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला सवांद कार्यक्रम (Wikimedia Commons)


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र वारणशी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं से बात करते हुए कहा कि "उन्हें किसानों को रसायन मुक्त उर्वरकों के उपयोग के बारे में जागरूक करना चाहिए।"

नमो ऐप के जरिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान बताया कि नमो ऐप में 'कमल पुष्प" नाम से एक बहुत ही उपयोगी एवं दिलचस्प सेक्शन है जो आपको प्रेरक पार्टी कार्यकर्ताओं के बारे में जानने और अपने विचारों को साझा करने का अवसर देता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमो ऐप के सेक्शन 'कमल पुष्प' में लोगों को योगदान देने के लिए आग्रह किया। उन्होंने बताया की इसकी कुछ विशेषतायें पार्टी सदस्यों को प्रेरित करती है।

Keep Reading Show less

हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह आईएस में शामिल हुई थी। घर वापसी की उसकी अपील पर यूएस कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया (Wikimedia Commons )

2014 में अमेरिका के अपने घर से भाग कर सीरिया के अतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने वाली 27 वर्षीय हुदा मुथाना वापस अपने घर लौटने की जद्दोजहद में लगी है। हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के साथ शामिल हुई साथ ही आईएस के साथ मिल कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आतंकवादी हमलों की सराहना की और अन्य अमेरिकियों को आईएस में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया था। हुदा मुथाना को अपने किये पर गहरा अफसोस है।

वर्ष 2019 में हुदा मुथाना के पिता ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट में अमेरिका वापस लौटने के मामले पर तत्कालीन ट्रंप प्रशासन के खिलाफ मुक़द्दमा दायर किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बिना किसी टिप्पणी के हुदा मुथाना के इस मामले पर सुनवाई से इनकार कर दिया।

Keep Reading Show less

गूगल लॉन्च कर सकता है नया फोल्डेबल फोन जिसको कह सकते है "पिक्सल नोटपैड" (Pixabay)

सर्च ईंजन गूगल अपने पहले फ़ोल्डबल फ़ोन 'पिक्सल फोल्ड' को लॉन्च करने की योजना बना रही है। गूगल ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि इस फोल्डेबल फोन को पिक्सल नोटपैड कहा जा सकता है।
गिज्मोचाइना के रिपोर्ट के अनुसार, सिम सेटअप स्क्रीन के एनिमेशन में एक स्मार्टफोन दिखाया गया है जिसमें एक साधारण सिंगल-स्क्रीन डिजाइन नही बल्कि एक बड़ा फोल्डेबल डिस्प्ले है।

नाइन टू फाइव गूगल के अनुसार, यह डिवाइस गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 से कम कीमत की हो सकती है। इस फोल्डेबल डिवाइस की कीमत 1,799 डॉलर हो सकती है।

Keep reading... Show less