Saturday, June 12, 2021
Home दुनिया संयुक्त राष्ट्र ने भ्रष्टाचार से निपटने में मदद के लिए पहल शुरू...

संयुक्त राष्ट्र ने भ्रष्टाचार से निपटने में मदद के लिए पहल शुरू की

जब शक्तिशाली लोग भ्रष्टाचार से दूर हो जाते हैं, तो नागरिकों का अपने शासी संस्थानों में विश्वास खो जाता है और लोकतंत्र निंदक और निराशा से कमजोर हो जाता है।

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार में तेजी से बढ़ती जटिलता के कारण, संयुक्त राष्ट्र ने ‘सभी देशों को सशक्त बनाने’ के लिए एक पहल शुरू की है । संयुक्त राष्ट्र की कोशिश है कि इस संकट का पता लगाने, जांच करने और मुकदमा चलाने के लिए व्यावहारिक समाधान और बेहतर उपकरण खोजे जाएं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, गुरुवार को, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से भ्रष्टाचार के खिलाफ महासभा के पहले विशेष सत्र को संबोधित किया। इस संदेश में उन्होंने कहा कि कोविड -19 महामारी से पहले, दुनिया भर के देश “सरकार विरोधी विशाल प्रदर्शनों से घिरे हुए थे।”

उन्होंने कहा, “भ्रष्टाचार प्रदर्शनकारियों की मुख्य शिकायतों में से एक था। हम सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे प्रदर्शनकारी अब करीब से देख रहे होंगे कि रिकवरी में खरबों डॉलर का निवेश किया गया है।”

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि भ्रष्टाचार अक्सर व्यवस्थित और संगठित होता है। एक ऐसा अपराध जो सीमाओं को पार करता है और ‘लोगों और लोकतंत्रों को धोखा देता है।’

उन्होंने कहा, “यह दुनिया भर के लोगों से खरबों डॉलर की चोरी करना और आमतौर पर सबसे ज्यादा जरूरतमंद लोगों से क्योंकि यह सतत विकास के लिए संसाधनों को छीनता है।”

United Nation
गूटेरेस ने भ्रष्टाचार के खिलाफ महासभा के पहले विशेष सत्र को संबोधित किया (Wikimedia Commons)

जब शक्तिशाली लोग भ्रष्टाचार से दूर हो जाते हैं, तो नागरिकों का अपने शासी संस्थानों में विश्वास खो जाता है और लोकतंत्र निंदक और निराशा से कमजोर हो जाता है।

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने कहा, “अगर हमें सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करना, शांति को बढ़ावा देना और मानवाधिकारों की रक्षा करना है तो भ्रष्टाचार के खिलाफ धारा को मोड़ना जरूरी है।”

गुटेरेस ने भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए राजनीतिक प्रतिबद्धता को फिर से मजबूत करने, चोरी की संपत्ति की वसूली के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने और अपराधियों को अपने और अपने धन के लिए विदेशों में सुरक्षित पनाहगाह खोजने से रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें: प्रकृति के साथ आत्मघाती युद्ध करना बंद करें : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

उन्होंने कहा, भ्रष्टाचार विरोधी कानून प्रवर्तन प्राधिकरणों या ग्लोब नेटवर्क के ग्लोबल ऑपरेशनल नेटवर्क के निर्माण को ‘सही दिशा में एक कदम’ है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने समझाया, “नेटवर्क कानून प्रवर्तन अधिकारियों को सीमाओं के पार अनौपचारिक सहयोग के माध्यम से कानूनी प्रक्रियाओं को नेविगेट करने, विश्वास बनाने और भ्रष्टाचार के दोषियों को न्याय दिलाने में मदद करेगा।”

महासचिव ने कहा कि विश्व निकाय तकनीकी सहायता देना जारी रखेगा। उन्होंने सभी सरकारों से ‘नेटवर्क का पूर्ण उपयोग करने और भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए और प्रयासों को प्रोत्साहित करने’ की बात कही।(आईएएनएस-SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी