ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर हो रहा है यूपी

0
13
ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर हो रहा है यूपी। (Wikimedia Commons)

योगी आदित्यनाथ सरकार(Yogi Government) ने कहा है कि राज्य मेडिकल ऑक्सीजन(Oxygen) के उत्पादन में ‘आत्मनिर्भर’बनने के लिए काम कर रहा है। राज्य(Uttar Pradesh) में 550 से अधिक ऑक्सीजन संयंत्र(Oxygen Plant) चालू हो गए हैं जबकि अन्य 10 के जल्द ही चालू होने की उम्मीद है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि सरकार(Yogi Government) ने 561 ऑक्सीजन संयंत्रों(Oxygen Plant) को मंजूरी दी थी, जब अप्रैल और मई में दूसरी कोविड-19(Covid 19) लहर के चरम पर चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ी थी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक और लहर के मामले में पर्याप्त आपूर्ति हो। दो सप्ताह से भी कम समय में 23 प्लांट को चालू कर दिया गया है। जबकि महामारी के आने से पहले राज्य में सिर्फ 25 ऑक्सीजन प्लांट थे।

Yogi Aadityanath,up Government, uttar pradesh
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ । (Social media )

प्रवक्ता ने कहा कि सरकार(Yogi Government) ने 50 से अधिक बिस्तरों वाले सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट(Oxygen Plant) अनिवार्य कर दिया है और जिला प्रशासन काम की वास्तविक समय पर निगरानी कर रहा है। सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किए जा रहे हैं। केंद्र ने पीएम केयर्स फंड(Pm cares Fund) से राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने को भी मंजूरी दी है। सरकार ने आईटीआई(ITI) से प्रशिक्षुओं को संयंत्रों पर काम करने के लिए नियुक्त किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें संचालित करने के लिए पर्याप्त और प्रशिक्षित जनशक्ति है। यह कोविड-19(Covid 19) संक्रमण पर ध्यान देने के साथ पैरामेडिकल स्टाफ और फार्मासिस्ट के लिए विशेष प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित कर रहा है।

यह भी पढ़े – धर्मांतरण में शामिल हैं एनजीओ!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री(Yogi Adityanath) ने मंगलवार शाम को निर्माणाधीन संयंत्रों की प्रगति की समीक्षा की और चर्चा करते हुए कहा कि राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन(Oxygen) कैसे उपलब्ध कराई जा सकती है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ओमिक्रॉन(Omicron) जैसे कोविड-19 के नए रूपों के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण(Vaccination) कारगर साबित हुआ है और इसलिए राज्य में चल रहे टीकाकरण अभियान की गति और बढ़ाया जाना चाहिए।

Input-IANS; Edited By- Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here