अब मदरसों में गूँजेगा National Anthem

अब मदरसों में गूँजेगा National Anthem
अब मदरसों में गूँजेगा National Anthem [Wikimedia Commons]

न्यूज़ग्राम हिन्दी: देश में National Anthem को लेकर आए दिन कुछ आपत्तिजनक बयान आते ही रहते हैं। किसी लिब्रल का मानना होता है कि राष्ट्रगान के वक्त खड़ा होना जरूरी नहीं, खड़ा ना होने से देश भक्ति कम नहीं हो जाएगी, तो किसी का मूवी थीएटर में मूवी से पहले राष्ट्रगान चलाने को लेकर आपत्ति है। इन्ही सब के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मदरसों में राष्ट्रगान (National Anthem) गाना अनिवार्य कर दिया है। यह फैसला बीते 24 मार्च की बैठक में ले लिया गया था, जिसे लागू अब किया जा रहा है।

दरअसल ईद (Eid) की छुट्टियों के बाद अब मदरसे खुलने जा रहे हैं। रमजान के कारण एक महीने का अवकाश था, इसलिए ये फैसला अब लागू किया जा रहा है। योगी सरकार ने आदेश दिया है कि मदरसों में पढ़ाई से पहले राष्ट्रगान होगा।

बैठक में कौन-कौन से अहम फैसले लिए गए थे?

24 मार्च को हुई बैठक में अध्यक्ष इफ्तिखार अहमद जावेद भी शामिल थे। बैठक में योगी ने सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को राष्ट्रगान संबंधी नियम तुरंत लागू करने का निर्देश दिया था।

मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार राज्य के मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा राष्ट्रगान संबंधी निर्देश पहले ही भेज जा चुका है। इसमें मान्यता प्राप्त, अनुदान प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त सभी मदरसे शामिल हैं।

मदरसा बोर्ड अब छ: पेपर की परीक्षाएं कराएगा। दीनियात के अलावा हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के पेपर भी कराए जाएंगे। शिक्षकों की उपस्थिति पर नजर रकहने के लिए अब हर मदरसे में बायोमीट्रिक सिस्टम का संचालन होगा और नए सत्र से छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही टीईटी की तर्ज पर मदरसों में भी शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इन फैसलों के अलावा एक और फैसला लिया गया कि जिन मदरसों में छात्रों की संख्या कम होगी वहाँ के शिखकों का अन्य मदरसों में समायोजन किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.