उत्तर प्रदेश : इत्र पर्यटन के रूप में विकसित होगा कन्नौज

उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्नौज को इत्र पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का फैसला किया है।
उत्तर प्रदेश : इत्र पर्यटन के रूप में विकसित होगा कन्नौज
उत्तर प्रदेश : इत्र पर्यटन के रूप में विकसित होगा कन्नौजIANS

उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्नौज को इत्र पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का फैसला किया है। राज्य सरकार दिसंबर माह में जिले में अंतरराष्ट्रीय इत्र मेला आयोजित करेगी।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव, एमईएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन नवनीत सहगल ने कहा कि जिले में बनने वाले परफ्यूम पार्क का पहला चरण 15 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

सहगल ने कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार ने कन्नौज के इत्र को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ावा देने की योजना बनाई है। इसका उद्देश्य 250 करोड़ रुपये के इत्र व्यवसाय को 25,000 करोड़ रुपये तक ले जाना है। उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए इत्र व्यवसाय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ²ष्टिकोण को गति देगा।"

राज्य सरकार ने व्यापारियों के लिए अपने इत्र निर्यात को बढ़ावा देने को आसान बनाने के लिए निर्यात नीति में बदलाव किए हैं। यदि इत्र व्यवसाय से जुड़ा कोई व्यापारी विदेश में किसी मेले में भाग लेता है, तो राज्य सरकार उसकी यात्रा और परिवहन का खर्च वहन करेगी।

कन्नौज का इत्र 'एक जिला, एक उत्पाद' पहल के तहत आता है और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी मांग है। इत्र उद्योग को बढ़ावा देने के लिए परफ्यूम पार्क 15 नवंबर से चालू हो जाएगा।

व्यापारियों को उत्पाद विकास सुविधा, परीक्षण, प्रमाणन, विपणन, ब्रांडिंग और पैकेजिंग सहित विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी।

उत्तर प्रदेश : इत्र पर्यटन के रूप में विकसित होगा कन्नौज
वाराणसी में खुलेगा उत्तर प्रदेश का पहला प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र

सहगल ने कहा कि कन्नौज के इत्र से जुड़ा हर वर्ग चाहे वह व्यापारी हो या किसान, बढ़ते उद्योग का लाभ उठाएगा।

उन्होंने कहा कि इत्र उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट (CIMP) जैसे तकनीकी संस्थान को भी जोड़ा जाएगा।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com