Friday, May 7, 2021
Home संस्कृति Chardham Yatra: चारधाम यात्रा के लिए तैयार है उत्तराखंड!

Chardham Yatra: चारधाम यात्रा के लिए तैयार है उत्तराखंड!

इस बार चारधाम के यात्रा मार्गो पर वाटर एटीएम की व्यवस्था होगी। यात्रा के दौरान हेली ऐंबुलेंस उपलब्ध रहेगी। मुख्यमंत्री ने दिए आदेश।

इस बार चारधाम के यात्रा(Chardham Yatra) मार्गो पर वाटर एटीएम की व्यवस्था होगी। यात्रा के दौरान हेली ऐंबुलेंस(Heli-Ambulance) उपलब्ध रहेगी। जोशीमठ(Joshimath), गौरीकुण्ड(Gaurikund) से सोनप्रयाग(Sonprayag) एवं यात्रा की दृष्टि से अन्य प्रभावित स्थानों पर सड़क सबंधित कार्य समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड सरकार(Uttarakhand Government) ने चारधाम यात्रा(Chardham yatra) के दृष्टिगत 30 अप्रैल तक सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने अधिकारियों से कार्यो में तेजी के साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत(Teerath Singh Rawat) ने इस सिलसिले में सोमवार को एक बैठक बुलाई। बैठक में मुख्यमंत्री(CM) ने कहा कि वह स्वयं कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने सभी सचिवों को निर्देश दिये कि, “समय-समय पर अपने विभागों की कार्य प्रगति का स्थलीय निरीक्षण करें। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर शीघ्र अवगत कराया जाए। मुख्यमंत्री(CM) ने कहा कि उत्तराखण्ड(Uttarakhand) के चारधाम(Chardham yatra) देश एवं दुनिया की आस्था का प्रमुख केन्द्र है। चार धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी।”

badrinath mandir chardham yatra
यात्रा को सुविधाजनक बनाने में जुटी है उत्तराखंड सरकार।(Wikimedia Commons)

अधिकारियों को निर्देश दिये कि, “चारधाम यात्रा(Chardham yatra) शुरू होने से पूर्व सड़कों के सुधारीकरण का कार्य हर हाल में पूर्ण किया जाय। 31 मार्च तक तोताघाटी(Totaghati) में सड़क सुधारीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाय। यात्रा मार्गों और उसके आस-पास के क्षेत्रों में भी सड़क से सबंधित कार्य समय पर पूर्ण कर लिये जाय। यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए यात्रा मार्गो पर पेयजल, स्वच्छता, साइनेज एवं अन्य आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था हो।”

यात्रा मार्गो पर वाटर एटीएम की व्यवस्था के लिए जल्द कार्ययोजना बनाई जाय। यात्रा मार्गों पर पानी के टैंकर की भी पर्याप्त व्यवस्था हो। मुख्यमंत्री(CM) ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जोशीमठ(Joshimath), गौरीकुण्ड(Gaurikund) से सोनप्रयाग(Sonprayag) एवं यात्रा की दृष्टि से अन्य प्रभावित स्थानों पर सड़क से सबंधित कार्यों में तेजी लाई जाय। चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों को हेलीकॉप्टर सेवा सुचारू रूप से मिले, इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था सुचारू रखी जाय। टिकट वितरण में पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जाय।

यह भी पढ़ें: अयोध्या में जल्द ही बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी

मुख्यमंत्री तीरथ(Teerath Singh Rawat) ने कहा कि, “यात्रा सीजन के दृष्टिगत यात्रा मार्गो एवं धामों में स्वास्थ्य सुविधाओं के ²ष्टिगत सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण कर ली जाय। यात्रा के दौरान हेली ऐबुंलेंस सेवा एवं 108 एबुंलेंस की समुचित व्यवस्था हो। केदारनाथ(Kedarnath) एवं यमुनोत्री(Yamunotri) में ईसीजी एवं कार्डियोलॉजिस्ट की समय पर तैनाती की व्यवस्था की जाय। ऑक्सीजन, आईसीयू एवं वेंटिलेटर की भी पर्याप्त व्यवस्था रखी जाय। हेमकुंड में भी स्ट्रीट लाइट की उचित व्यवस्था हो, इसके लिए जल्द तैयारी की जाय।”(आईएएनएस-SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,639FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी