Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
खेल

पहले टेस्ट के बाद स्वदेश लौटेंगे कोहली, रोहित टेस्ट टीम में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया दौरे पर खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के बाद स्वदेश लौट आएंगे।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (WIKIMEDIA COMMONS )

भारतीय कप्तान विराट कोहली आस्ट्रेलिया दौरे पर खेली जाने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के बाद स्वदेश लौट आएंगे। कोहली टेस्ट सीरीज के दौरान पिता बनने वाले हैं और बीसीसीआई ने उनकी पितृत्व अवकाश को मंजूरी दे दी है। बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि कर दी है।

आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत को पहला टेस्ट 17 दिसंबर को एडिलेड में खेलना है और इस दौरान कोहली की अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा मां बनने वाली हैं।


बीसीसीआई ने हालांकि यह नहीं बताया है कि कोहली सीरीज के बाकी बचे मैचों में खेलेंगे या नहीं। दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 17 दिसंबर 2020 से 19 जनवरी 2021 तक खेली जाएगी।भारतीय बोर्ड ने साथ ही कहा कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

विराट की अनुपस्थिति में रहाणे करेगे कप्तानी

कोहली की अनुपस्थिति में टेस्ट टीम की अगुवाई उपकप्तान रहाणे करेंगे क्योंकि टेस्ट टीम के लिए यही नियम है कि कप्तान की अनुपस्थिति में उपकप्तान को ही कमान सम्भालना होता है। यह पहला मौका नहीं है जब बीसीसीआई ने किसी खिलाड़ी को शादी और माता-पिता की मौत को लेकर सीरीज बीच में छोड़ने की अनुमति दी है। इससे पहले 1999 विश्व कप में जब सचिन तेंदुलकर के पिता का देहांत हुआ था तब वह विश्व कप बीच में ही छोड़कर स्वदेश आए थे और फिर एक मैच छोड़ने के बाद वापस लौट गए थे।

इस बीच, पहली बार भारतीय टीम में चुने गए लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती कंधे की चोट के कारण तीन मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। चयनकर्ताओं ने चक्रवर्ती की जगह टी नटराजन को टी-20 टीम में शामिल किया है।

रोहित शर्मा की हुई टेस्ट टीम में वापसी (Wikimedia commons )

बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने रोहित की फिटनेस का आंकलन करने के बाद उन्हें सीमित ओवरों की सीरीज से आराम देना का फैसला किया, लेकिन टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें टीम में शामिल कर लिया।

यह भी पढ़े : हैदराबाद के लिए यह सीजन अच्छा रहा : विलियम्सन

उनके अलावा संजू सैमसन को अतिरिक्त विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में वनडे टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को लेकर कहा गया है कि वह अभी बेंगलुरू के एनसीए में रिहेबिलिटेशन में हैं और पूरी तरह से फिट हो जाने के बाद उन्हें टेस्ट में शामिल किया जाएगा।

पेस बॉलर कमलेश नागरटोकी भी आस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे क्योंकि अभी वह वर्कलोड मैनेजमेंट पर मेडिकल टीम के साथ काम कर रहे हैं और जहां तक रिद्धिमान साहा की बात है तो उनके दोनों हैमस्ट्रींग्स में चोट है और वह अभी मेडिकल टीम की निगरानी में हैं।

आस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम :

टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर,। युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, टी नटराजन

वनडे टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उपकप्तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, संजू सैमसन (विकेट कीपर)।

टेस्ट टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, शुभम गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज। (आईएएनएस)

Popular

भारतीय सुप्रीम कोर्ट (Wikimedia Commons)

शीर्ष अदालत(Supreme Court) दिल्ली के 17 वर्षीय छात्र आदित्य दुबे द्वारा दिल्ली(Delhi) में गंभीर वायु प्रदूषण(air pollution) के बारे में चिंता जताने वाले एक मामले की सुनवाई कर रही थी। शुक्रवार को सुनवाई के दिन सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि उसने दिल्ली सरकार(Delhi Government) को कभी भी राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के संबंध में एक मामले की सुनवाई के दौरान स्कूलों(School) को बंद करने के लिए नहीं कहा, बल्कि उनसे स्कूलों को फिर से खोलने पर केवल रुख में बदलाव के पीछे के कारणों के बारे में पूछा।

मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमन्ना(Chief Justice N.V. Ramanna) और न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ और सूर्यकांत की पीठ ने कहा, "पता नहीं यह जानबूझकर है या नहीं। मीडिया में कुछ वर्गों ने प्रोजेक्ट करने की कोशिश की, हम खलनायक हैं .. हम स्कूलों को बंद करना चाहते हैं।" पीठ ने दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी(Abhishek Manu Singhvi) से कहा कि सरकार ने अदालत को बताया कि वह स्कूलों को बंद कर रही है और घर से काम शुरू कर रही है। और, आज के समाचार पत्र देखें।"

Keep Reading Show less

गीता महोत्स्व

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में गुरुवार (2 दिसंबर 2021) से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (IGM) की शुरुआत की गयी। यह कुरुक्षेत्र वही पावन स्थान है, जहां भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत के 18 दिन के युद्ध के पहले दिन अर्जुन को गीता का ज्ञान दिया था। इस बार के गीता महोत्सव का थीम है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’।

हरियाणा सरकार का यह उद्देश्य है कि कुम्भ मेला की तरह ही गीता महोत्सव को भी अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि मिले। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि सरकार वार्षिक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (IGM) को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न दूतावासों में प्रदर्शनियों के आयोजन पर विचार कर रही है।

Keep Reading Show less

प्रशांत किशोर (Twitter, Prashant Kishor)

मशहूर चुनावी रणनीतिकार और कैंपेन मैनेजर प्रशांत किशोर(Prashant Kishor) ने एक बार फिर से सुर्खियों में है। वैसे भी पिछले कुछ समय से प्रशांत किशोर लगातार कांग्रेस पार्टी(Congress party) पर, एक के बाद एक विरोधी बयानबाजी कर रहे हैं। गुरुवार को एक बार फिर प्रशांत किशोर ने कहा कि जो पार्टी पिछले 10 सालों में 90 फीसदी चुनाव हार चुकी है वह विपक्ष का नेतृत्व कैसे कर सकती है, क्या पार्टी में किसी एक व्यक्ति (राहुल गांधी) का कोई दैवीय अधिकार है?

प्रशांत किशोर(Prashant Kishor)ने ट्वीट कर कहा, ''कांग्रेस जिस विचार और स्थान (विशेष वर्ग) का प्रतिनिधित्व करती है, वो एक मजबूत विपक्ष के लिए बेहद अहम है। लेकिन इसके लिये कांग्रेस नेतृत्व को व्यक्तिगत तौर पर कोई दैवीय अधिकार नहीं है, वो भी तब जब पार्टी पिछले 10 सालों में 90 फीसदी चुनावों में हार चुकी है। विपक्ष के नेतृत्व का फैसला लोकतांत्रिक तरीके से होना चाहिए..''

Keep reading... Show less