Saturday, May 15, 2021
Home व्यक्ति विशेष जाने कौन है 3 Idiots के असली फुनसुक वांगडू और वैज्ञानिक सोनम...

जाने कौन है 3 Idiots के असली फुनसुक वांगडू और वैज्ञानिक सोनम वांगचुक ?


By : Aaditya Kanchan

बॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म और जीवन में हमें कई सीख देने वाली मूवी 3 इडियट तो सभी ने देख ली होगी लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात है कि  3 idiots में आमिर खान के कैरेक्टर फुनसुक वागडू वास्तव में एक टीचर ,  वैज्ञानिक हैं जो बच्चों को लद्दाख में पढ़ाते  हैं , जिनका नाम सोनम वांगचुक हैं । पेशे से सोनम एक इंजीनियर और नवाचारी है ।
 

कहां रहते हैं और क्या करते हैं ? 

सोनम की उम्र 54 साल है और उन्होंने NIT श्रीनगर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की है ,  वंगचुक लेह लद्दाख के निवासी हैं ।  उन्होंने 1988 में  स्टूडेंट एजुकेशन  एंड कल्चर मूवमेंट ऑफ लद्दाख की संस्थान शुरुआत भी की थी । जो छात्र फेल हो जाते हैं वह उन्हें वापस ट्रेन करते हैं जो आगे चलकर वैज्ञानिक बन जाते हैं । वांगचुक कहते हैं

इंजीनियरिंग मेरा शौक है और अब हम वैकल्पिक विश्वविद्यालय पर काम कर रहे हैं। इसमें बच्चे हाथ से काम करके सीख रहे हैं। इसके प्लानिंग वर्कशॉप काम कर रहे हैं। यहां कोई फीस नहीं होगी, शिक्षा मुफ्त होगी।”

सोलर  टेंट का अविष्कार 

हाली ही  में  वांगचुक ने भारतीय जवानों के लिए हीटिंग टेंट भी बनाया है। जिसे देश के उन जवानों को मिलेगा जो लद्दाख सियाचिन सीमा पर हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के बीच हर पल तैनात रहते हैं। वांगचुक ने कैंप की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की है। यूजर्स भी उनकी काफी तारीफ और उन्हें सच्चा देशभक्त कह रहे हैं। सोनम वांगचुक ने  बताया, ‘रात के 10 बजे जहां बाहर का तापमान -14°C था, टेंट के अंदर का तापमान +15°C था। यानी टेंट के बाहर के तापमान से टेंट के भीतर का तापमान 29°C ज्यादा था।’ इस टेंट के अंदर भारतीय सेना के जवानों को लद्दाख की सर्द रातें गुजारने में काफी आसानी होगी। इस सोलर हीटेड मिलिट्री टेंट की खासियत यह है कि यह सौर ऊर्जा की मदद से काम करता है।

आमिर खान से मुलाकात और उनके किरदार की कहानी 

सोनम वांगचुक बताते हैं कि उनकी मुलाकात 2008 में आमिर से एक अवार्ड फंक्शन के दौरान हुई जब  3 idiots की शूटिंग शुरू होने वाली थी । 
सोनम वांगचुक  ” कहते हैं कि आमिर खान का किरदार मुझसे प्रेरित नहीं था, लेकिन मेरे जीवन से उनका किरदार पूरी तरह से प्रभावित जरूर लगता ” है। 

 यह भी पढ़ें : कौन थे वो भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने टूटे पांव के साथ ऑस्ट्रेलिया को घर में हराया
 

बॉयकॉट चीन की करी शुरुआत

जब चीन ने भारतीय जवानों पर हमला किया और सीमा में घुसने की दखलंदाजी की थी तब वांगचुक ने इसके खिलाफ एक अभियान शुरू किया, जिसमें सबसे ज्यादा जोर था चीन की चीजों का बहिष्कार करना।  यहां तक की चीन के सरकारी मीडिया ने भारत के खिलाफ कई अभद्र टिप्पणी और लेख लिखें जिसमें सोनम वांगचुक का भी जिक्र था। जिसके बाद सोनम वांगचुक ने एक वीडियो के जरिए चीनी सामान का विरोध करने की अपील भी की।
 

देश के लिए महत्वपूर्ण है सोनम वांगचुक 

भारतीय इंजीनियर सोनम वांगचुक ने कई ऐसे काम भी किए हैं जो शायद देश के आने वाले भविष्य को भी बदल सकते हैं । उन्होंने ही लद्दाख में पहले कोचिंग सेंटर खोलने की पहल की थी । 
खेती और पीने के पानी के लिए भी उन्होंने अपने स्टूडेंट के साथ ही बर्फ का स्तूप भी बनाया जो 40 मीटर ऊंचा है और 10 हेक्टेयर तक की जमीन को आसानी से सिंचाई करने में मदद करता है। कुल मिलाकर यह भी कहा जा सकता है कि लद्दाख के विकास में उनका भी बहुत बड़ा योगदान है ।
 

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी