Sunday, June 13, 2021
Home देश बिना इंटरनेट, सभी कक्षाओं के छात्रों की हो सकेगी ऑन एयर पढ़ाई

बिना इंटरनेट, सभी कक्षाओं के छात्रों की हो सकेगी ऑन एयर पढ़ाई

सरकार ने पहली से 12वीं कक्षा तक प्रत्येक वर्ग के लिए अलग शैक्षणिक टीवी चैनल शुरू करने का भी फैसला लिया है। इसका मकसद ऐसे छात्रों को भी शिक्षा मुहैया कराना है, जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है।

कक्षा एक से लेकर 12वीं तक सभी छात्रों के लिए ऑडियो विजुअल शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध होगा है। इन कार्यक्रमों का सीधा टेलीकास्ट टेलीविजन पर उपलब्ध कराया जा है। शिक्षा मंत्रालय इसके लिए एक एमओयू साइन किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा, “हमने एक एमओयू किया है। इसके माध्यम से कक्षा एक से बारहवीं तक तक के सभी छात्रों को टीवी एवं अन्य ऑनलाइन माध्यमों पर शैक्षणिक कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा। यह टेलीकास्ट विद्यादान, दीक्षा, स्वयंप्रभा आदि चैनल्स पर उपलब्ध है।”

कोरोना संक्रमण के चलते अभी भी अधिकांश स्कूल, कॉलेज एवं शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में सरकार और स्कूलों के संयुक्त प्रयास से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया कराई जा रही है। ऑनलाइन के अलावा ऑन एयर शिक्षा भी छात्रों के बीच खासी लोकप्रिय हो रही हैं। महामारी के दौरान सरकारी ऑन एयर शिक्षा चैनल्स को 70 करोड़ से अधिक हिट्स मिल चुके हैं।

प्रत्येक वर्ग के लिए अलग शैक्षणिक टीवी

दरअसल, सरकार ने पहली से 12वीं कक्षा तक प्रत्येक वर्ग के लिए अलग शैक्षणिक टीवी चैनल शुरू करने का भी फैसला लिया है। इसका मकसद ऐसे छात्रों को भी शिक्षा मुहैया कराना है, जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है।

यह भी पढ़े : नई शिक्षा नीति में भी बरकरार रहेगा आरक्षण : शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ‘स्वयंप्रभा’ नामक शैक्षणिक टीवी चैनल का प्रसारण कर रहा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “सरकार ने सभी छात्रों के लिए शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित की है। कोई विद्यार्थी इस दौर में परेशान न हो, स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल ऐसे छात्रों तक भी पहुंच रहा है, जिनके पास इंटरनेट की पहुंच नहीं है।”

डॉ. निशंक ने कहा, “शिक्षा मंत्रालय हर छात्र तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। मेरा मानना है कि सीखने की उत्सुकता इंटरनेट की गैर-उपलब्धता तक सीमित नहीं हो सकती। इसीलिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने स्वयंप्रभा चैनल का प्रसारण करने के लिए डीटीएच प्लेटफॉर्म टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच ऑपरेटरोंके साथ करार किया है। इससे पहले, स्वयंप्रभा चैनल डीडी डीटीएच, डिश टीवी और जियो टीवी एप पर उपलब्ध होता रहा है।”

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यमों से करवाई गई हैं। इसके साथ ही कॉलेजों में होने वाले नई दाखिला प्रक्रिया भी पूरी तरह ऑनलाइन ही रखी गई है। 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित सभी फॉर्म एवं अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही हैं। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी