UP के मजदूरों को भरण-पोषण भत्ता देगी Yogi सरकार​

0
28
UP में मजदूरों को भरण-पोषण भत्ता देकर उनकी मदद करेंगे योगी। [Pixabay]

उत्तर प्रदेश (UP) की योगी (Yogi Adityanath) सरकार सोमवार को मजदूरों और निर्माण श्रमिकों को 1,500 करोड़ रुपये का भरण-पोषण भत्ता देगी। कोरोना के कारण आर्थिक मंदी से जूझ रहे गरीबों को राहत देने के लिए सरकार श्रमिकों के खाते में दो महीने के लिए 1,000 रुपये की राशि भेजेगी।

बता दें कि राज्य में कुल 5,09,08,745 पंजीकृत श्रमिक हैं, जिनमें से e-Shram पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की संख्या 3,81,60,725 है। वहीं BOCW बोर्ड के तहत पंजीकृत श्रमिकों की कुल संख्या 1,27,48,020 है।

मुख्यमंत्री ने पहले चरण में लगभग 2 करोड़ श्रमिकों, छोटे दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा/ई-रिक्शा चालकों, कुलियों, नाइयों, धोबी, मोची और हलवाई के बैंक खातों में भत्ता भेजने की व्यवस्था की है।

सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि महामारी की पहली लहर के दौरान भी, योगी आदित्यनाथ ने समाज के वंचित वर्गो की मदद की थी और यह प्रक्रिया दूसरे चरण में भी जारी रही।

प्रवक्ता ने बताया कि संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दो बार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एक बार भरण-पोषण भत्ता प्रदान किया गया। इसके साथ ही राशन कार्ड की बाध्यता को समाप्त करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन उपलब्ध कराया गया।

यह भी पढ़ें : यूपी ATS अब Dark Web और Cryptocrime पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि बीते साढ़े चार साल में योगी (Yogi Adityanath) सरकार ने गरीबों तक मदद पहुंचाई है। PDS के जरिए मुफ्त राशन वितरण इस दिशा में एक बड़ा कदम है। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here