Best of 2022: Dry Dates का बढ़ा चलन

महिलाओं पर केंद्रित डेटिंग ऐप बम्बल ने अभी-अभी वर्ष 2023 के लिए अपने शीर्ष डेटिंग रुझानों का खुलासा किया है।
Dry Dates का बढ़ा चलन
Dry Dates का बढ़ा चलन Unsplash

2022 का वर्ष हमेशा 'कोविड (Covid) के अंत' के रूप में याद किया जाएगा। जैसा कि महामारी के दौरान कई नए मानदंड सामने आए, इस साल ने खुद ही अपने रुझानों का सेट किया - कुछ जो बने रह सकते हैं और कुछ जो गायब हो जाएंगे।

2022 में, डेटिंग शुष्क हो गई (dry dates) जहाँ लोग डेट पर अल्कोहल (alcohol) नहीं पीना चाहते। इससे भी बुरी बात यह है कि 2022 के लिए टिंडर की स्वाइप रिपोर्ट के अनुसार वे एक साथ डिनर भी नहीं करना चाहते हैं।

इससे पहले कि वे एक संभावित रोमांटिक रुचि के साथ कॉफी या यहां तक कि एक स्मूदी लेने के लिए सहमत हों लोग सामाजिक मुद्दों राजनीति से लेकर LGBTQ+ तक की रुख की जांच करना चाहते हैं।

महिलाओं पर केंद्रित डेटिंग ऐप बम्बल ने वर्ष 2023 के लिए अपने शीर्ष डेटिंग रुझानों का खुलासा किया है।

Dry Dates

डेटिंग ऐप बंबल (Bumble) के मुताबिक, हमें 2023 में डेटिंग को लेकर आशान्वित होना चाहिए। बंबल के 70% उत्तरदाता रोमांस की संभावना के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। यह प्रवृत्ति भारत में और भी स्पष्ट है, जहां 81% उत्तरदाता डेटिंग के बारे में अच्छा महसूस करते हैं।

लाइफ कोच और टिंडर (Tinder) के रिलेशनशिप विशेषज्ञ डॉ. चांदनी तुगनैत ने कहा, "जबकि वे (युवा वयस्क) ब्लाइंड डेट्स (blind dates) पर जा सकते हैं, वे अब रेड फ्लैग्स (red flags) को नजरअंदाज नहीं करते हैं और तेजी से रिश्ते में सकारात्मकता की तलाश करते हैं।"

आगे देखते हुए, ऐसा लगता है कि इस वर्ष ने हमें कुछ सबक सिखाया है कि हम क्या चाहते हैं और अपनी आवश्यकताओं और सीमाओं को सर्वोत्तम रूप से कैसे स्पष्ट करें। 2022 के पुनर्खोज के वर्ष के बाद, ऐप के वैश्विक शोध से पता चलता है कि 2023 यथास्थिति को चुनौती देने और जिस तरह से हम मिलते हैं उसमें अधिक संतुलन खोजने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।

जब अगले साल डेटिंग की बात आती है, तो हमें उम्मीद करनी चाहिए:

Open Casting: यह लंबा, काला और सुन्दर आवश्यकताओं को दूर करने का समय है क्योंकि हमारे भौतिक 'टाइप' की संकीर्ण खोज हमारी सेवा नहीं कर रही है। टाइप-कास्टिंग के विपरीत, ओपन कास्टिंग का मतलब है कि कैसे 3 में से 1 (38%) लोग अब उन लोगों के प्रति अधिक खुले हैं, जिन्हें वे अपने 'टाइप' से परे डेटिंग मानते हैं। हम क्या खोज कर रहे हैं? लोगों का भारी बहुमत (63%) अब शारीरिक आवश्यकताओं की तुलना में भावनात्मक परिपक्वता पर अधिक केंद्रित है।

Guardrailing: कार्यालय संस्कृति की वापसी और व्यस्त सामाजिक कार्यक्रम के साथ, अधिकांश लोग अभिभूत महसूस कर रहे हैं। इसने हम सभी को अपनी सीमाओं को प्राथमिकता देने के लिए मजबूर किया है और आधे से अधिक (52%) ने पिछले वर्ष की तुलना में अधिक सीमाएं स्थापित की हैं। इसमें हमारी भावनात्मक ज़रूरतों और सीमाओं (63%) के बारे में स्पष्ट होना, इस बारे में अधिक विचारशील और इरादतन होना शामिल है कि हम खुद को वहाँ से कैसे बाहर रखते हैं (59%), और सामाजिक रूप से अधिक प्रतिबद्ध नहीं होना (53%)।

Love-life balance: जिस तरह से हम सोचते हैं, और अपने काम और अपने साथी के काम को महत्व देते हैं, उसमें बदलाव आया है। वे दिन गए जब हमारी नौकरी के शीर्षक और मांग वाले कार्य दिवसों को एक दर्जे के प्रतीक के रूप में देखा जाता था, जिसमें आधे लोग कार्य-जीवन संतुलन (49%) को प्राथमिकता देते थे। जब उनके साथी की बात आती है, तो आधे से अधिक लोग अपने करियर की स्थिति (54%) की तुलना में अपने कार्य-जीवन संतुलन की अधिक परवाह करते हैं। पिछले एक साल में, आधे से अधिक लोग (52%) सक्रिय रूप से ब्रेक और आराम के लिए अधिक स्थान बना रहे हैं और 10 में से 1 (13%) अब किसी ऐसे व्यक्ति को डेट नहीं करेंगे, जिसके पास बहुत अधिक मांग वाली नौकरी है।

Dry Dates का बढ़ा चलन
Dry Dates का बढ़ा चलनUnsplash

Wanderlove: ऐसा लगता है कि हम ऐप पर 1 से 3 (33%) लोगों के साथ खाने, डेट, प्यार के पल के बाद कह रहे हैं कि वे अब यात्रा करने और उन लोगों के साथ संबंध बनाने के लिए अधिक खुले हैं जो अपने वर्तमान शहर में नहीं हैं। महामारी के बाद घर से काम करने के लचीलेपन का मतलब है कि हममें से 8 में से 1 (14%) ने 'डिजिटल नोमेड' होने के विचार का पता लगाया है, जिससे यह पता चलता है कि हम किसके बारे में और कहाँ डेट करते हैं। वास्तव में, 12% भारतीयों को किसी दूसरे देश में डेट करना आसान लगता है।

Modern Masculinity: जैसे-जैसे भारतीय समाज विकसित हो रहा है, लैंगिक मानदंडों और अपेक्षाओं के बारे में बातचीत सबसे आगे आ रही है, खासकर जेन जेड (GenZ) और मिलेनियल्स के बीच। पिछले वर्ष के दौरान, 4 में से 3 (74%) पुरुषों का कहना है कि उन्होंने अपने व्यवहार की पहले से कहीं अधिक जांच की है और उन्हें 'टॉक्सिक मर्दानगी' (toxic masculinity) की स्पष्ट समझ है और क्या स्वीकार्य नहीं है। यह भारत में और भी अधिक स्पष्ट है जहां ऐप पर 47% पुरुषों ने संकेत दिया है कि वे सक्रिय रूप से रूढ़िवादिता को चुनौती दे रहे हैं जो सुझाव देते हैं कि कमजोर दिखने के डर से पुरुषों को भावनाओं को नहीं दिखाना चाहिए। भारत में ऐप पर 29% पुरुष अब अपने पुरुष मित्रों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में अधिक खुलकर बात करते हैं, और आधे से अधिक (52%) भारतीय पुरुष इस बात से सहमत हैं कि डेटिंग और रिश्तों में लैंगिक भूमिकाओं को तोड़ना उनके लिए भी फायदेमंद है।

Dry Dates का बढ़ा चलन
स्किनकेयर गाइड: सर्दियों में अपनी त्वचा का ख्याल रखने के टिप्स

Dating Renaissance: एक प्रसिद्ध क्वीन बी (Queen B) की तरह, हम में से कई लोग पिछले दो वर्षों में ऐप पर 1 से 3 (39%) लोगों के साथ एक विवाह या गंभीर संबंध समाप्त कर रहे हैं। वास्तव में, यह भारत में अधिक प्रचलित है, जहां लोग अब अपने जीवन के दूसरे अध्याय पर ध्यान दे रहे हैं, 42% भारतीय पहली बार डेटिंग ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं, नई डेटिंग भाषा और कोड नेविगेट करना सीख रहे हैं।


Ritu Singh

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com