वैक्सीन भेजने पर बोल्सोनारो ने मोदी को दिया अनोखा धन्यवाद

वैक्सीन भेजने पर बोल्सोनारो ने मोदी को दिया अनोखा धन्यवाद

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र की कोविड-19 वैक्सीन भेजकर मदद करने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'धन्यवाद' कहा। राष्ट्रपति ने शुक्रवार रात ट्विटर पर कहा, "नमस्कार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी .. वैश्विक बाधा को दूर करने के लिए ब्राजील आप जैसा एक महान साथी पाकर धन्य है।"

उन्होंने आगे लिखा, "भारत से ब्राजील को वैक्सन के निर्यात में हमारी मदद करने के लिए शुक्रिया। धन्यवाद!"

भारत बायोटेक लिमिटेड ने 12 जनवरी को घोषणा की थी कि कंपनी ने ब्राजील में कोवैक्सीन की खुराक की आपूर्ति के लिए प्रीसिसा मेडिकामेंटोस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

भारत बायोटेक द्वारा विकसित भारत के स्वदेशी कोविड -19 वैक्सीन कोवैक्सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) -नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) के सहयोग से बनाया जा रहा है।

इस बीच 92 देशों ने कोविड -19 टीकों के लिए भारत से संपर्क किया है, जिसमें ब्राजील भी शामिल है। ब्राजील वर्तमान में संक्रमण के मामले में दुनिया में तीसरे स्थान पर है, वहीं कोविड से हुई मौतों के मामले दूसरे स्थान पर है।

देश ने पुणे से भारतीय वैक्सीन लेने के लिए एक विशेष विमान भेजा। सरकार के फियोक्रूज बायोमेडिकल इंस्टीट्यूट द्वारा खरीदे गए कोविड -19 वैक्सीन की पहली 20 लाख खुराकें भेजे जाने की उम्मीद है।

साओ पाउलो की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआडरे पाजुएलो ने कहा कि पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में उत्पादित किए जा रहे एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के टीके को लाने के लिए दस्तावेज तैयार है। ब्राजील में शनिवार सुबह तक कुल कोरोनावायरस मामले और मौतों के आंकड़े क्रमश: 8,753,920 और 215,243 हैं।(आईएएनएस)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com