भारत ने फिर पेश किया “सर्वे संतु निरामया” का उदाहरण

भारत सरकार ने अफ्रीकी देशों को की मदद की पेशकश(Twitter)
भारत सरकार ने अफ्रीकी देशों को की मदद की पेशकश(Twitter)

भारत(india) ने एक बार फ़िर विश्व के सामने अपने संस्कारों को दर्शाते हुए सर्वे संतु निरामया के सिद्धांत को दिखाया है। दरअसल सोमवार को भारत सरकार(Indian Government) ने अफ्रीका में नए कोविड वेरिएंट 'ओमिक्रोन'(omicron) की चपेट में आने वाले देशों को 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन आपूर्ति और अन्य मदद की पेशकश की है।

इस पर विदेश मंत्रालय(foreign Ministry) ने कहा, "भारत सरकार 'मेड इन इंडिया' टीकों की आपूर्ति सहित ओमिक्रॉन वेरिएंट से निपटने में अफ्रीका में प्रभावित देशों का समर्थन करने के लिए तैयार है। आपूर्ति कोवैक्स या द्विपक्षीय रूप से की जा सकती है। हमने बोत्सवाना को कोवैक्सिन की आपूर्ति को भी मंजूरी दे दी है। द्विपक्षीय रूप से या कोवैक्स के माध्यम से किसी भी नई आवश्यकता पर तेजी से विचार किया जाएगा।"

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार(Central government) ने कोवेक्स द्वारा कोविशील्ड टीकों की आपूर्ति के लिए अब तक दिए गए सभी आदेशों को मंजूरी दे दी है, जिसमें मालदीप, इथियोपिया, जाम्बिया, मोजाम्बिक, गिनी और लेसोथो जैसे अफ्रीकी देश शामिल हैं। भारतीय संस्थान अपने अफ्रीकी समकक्षों के साथ जीनोमिक निगरानी और वायरस लक्षण-संबंधी अनुसंधान कार्य में सहयोग पर अनुकूल रूप से विचार करेंगे।

बता दें, केंद्र सरकार(Central Government) ने अब तक अफ्रीका के 41 देशों को मेड इन इंडिया टीकों की 25 मिलियन से अधिक खुराक की आपूर्ति की है, जिसमें 16 देशों को अनुदान के रूप में लगभग एक मिलियन खुराक और 33 देशों को कोवैक्स सुविधा के तहत 16 मिलियन से अधिक खुराक शामिल हैं।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें/

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com