अभी ‘#Tandav’ हुआ कहाँ है?

अभी ‘#Tandav’ हुआ कहाँ है?

Amazon Prime पर हाल ही में सैफ अली खान अभिनीत सीरीज़ Tandav रिलीज़ हुई है। जिस पर बवाल रिलीज़ से पहले ही शुरू हो गया था, जब खुद सैफ अली खान ने रावण के ऊपर बयान दिया था। इसी वजह से उन्हें विरोध का सामना भी करना पड़ा था और अब Tandav सीरीज़ में फिल्माए गए कुछ दृश्यों पर भी आपत्ति के स्वर तेज़ होने शुरू हो गए हैं। जिसमे हिन्दुओं के धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लग रहा है।

तांडव सीरीज़ के दृश्य में भगवान शिव का मज़ाक उड़ाते हुए अभिनेता जीशान अयूब खान साफ-साफ नज़र आ रहे हैं। जिसके बाद ट्विटर से लेकर फेसबुक तक हर जगह #Boycottbollywood एवं #boycottTandav जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं। पोलिटिकल ड्रामा होने के बावजूद भी हिंदुत्व पर मज़ाक के लिए Tandav पर ज़ोरों से आलोचनाओं की बौछार हो रही है।

Bollywood द्वारा हिन्दू देवी देवताओं पर मज़ाक नया नहीं है, किन्तु विवाद को ही विज्ञापन बना कर यह सभी हिन्दू संस्कृति और आज के युवाओं में तकरार लाने कोशिश कर रहे हैं। पहले निर्देशक Swaroop RSJ द्वारा बनाई गई नई फिल्म Mission impossible के पोस्टर में भगवान शिव, हनुमान एवं श्री कृष्ण पर मज़ाक बनाया गया था और अब Tandav। किन्तु ऐसा नहीं है कि बॉलीवुड ने केवल दो बार ही हिन्दू संस्कृति और देवी देवताओं को अपमानित किया हो, इसकी सूची लम्बी है।

ट्विटर पर दी गई प्रतिक्रियाएं:

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने तांडव में अभिनीत किरदारों से सीधा-सीधा सवाल पूछा कि वह अपने धर्म पर मज़ाक क्यों नहीं गढ़ते हैं?

जिसपर 'दृश्य' पर सबसे ज़्यादा आपत्ति दर्ज की गई है वह है:

साथ एक ट्विटर यूज़र ने पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ द्वारा कही एक वीडियों को साझा करते हुए बॉलीवुड पर निशाना साधा, जिसमे कुलश्रेष्ठ बॉलीवुड में बढ़ रहे एक तबके के प्रभाव पर निशाना साध रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com