पूरा विश्व प्रशंसा कर रहा है कि हमारा देश किस तरह पर्यावरण को बचाते हुए विकास कर रहा है: मोदी

पूरा विश्व प्रशंसा कर रहा है कि हमारा देश किस तरह पर्यावरण को बचाते हुए विकास कर रहा है: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के पड्डल मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सिंगल यूज प्लास्टिक की समस्या से निपटने की दिशा में काम कर रहा है और देश ने अपनी स्थापित बिजली क्षमता का 40 प्रतिशत गैर-जीवाश्म ऊर्जा से प्राप्त करने के 2030 के लिए निर्धारित लक्ष्य को पहले ही हासिल कर लिया है।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने 11,000 करोड़ रुपये की चार मेगा पनबिजली परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मोदी ने कहा कि ये परियोजनाएं जलवायु के अनुकूल नए भारत का हिस्सा हैं और इसका उद्देश्य पर्यावरण का संरक्षण करना है।

बता दें कि यहां जय राम ठाकुर के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार (BJP Government) के चार वर्ष पूरे हो गए हैं।

प्लास्टिक से पहाड़ों को होने वाले नुकसान को लेकर सरकार द्वारा उठाए गए कदम के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने (PM Narendra Modi) कहा, "सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ देशव्यापी अभियान के साथ-साथ हमारी सरकार प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर भी काम कर रही है।"

मोदी ने पर्यटकों से नदियों को साफ रखने का आग्रह करते हुए कहा कि यह उनकी भी जिम्मेदारी है कि वे पहाड़ियों और नदियों को प्लास्टिक से न ढकें।

प्रधानमंत्री ने कहा, "पूरा विश्व इस बात की प्रशंसा कर रहा है कि हमारा देश किस तरह पर्यावरण को बचाते हुए विकास को गति दे रहा है। सौर ऊर्जा से लेकर जलविद्युत, पवन ऊर्जा से लेकर हरित हाइड्रोजन तक, देश अक्षय ऊर्जा के हर संसाधन का पूरा उपयोग करने के लिए लगातार काम कर रहा है।"

बीजेपी के कार्यकाल में हुए हिमांचल प्रदेश के विकास पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा के तहत हिमाचल प्रदेश का विकास और परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहा कि इन चार सालों में हमने दो साल तक कोरोना के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी और विकास परियोजनाओं को भी रुकने नहीं दिया। (आईएएनएस)

Input: IANS ; Edited By: Manisha Singh

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Related Stories

No stories found.