फिल्म Veerana के बाद कहाँ गायब हो गईं ये अदाकारा ?

Ramsay Brothers द्वारा निर्देशित Veerana फिल्म में जिसने चुड़ैल की भूमिका निभाई वो थीं जैस्मिन धुन्ना (Jasmine Dhunna)।
फिल्म Veerana के बाद कहाँ गायब हो गईं ये अदाकारा ?
फिल्म Veerana के बाद कहाँ गायब हो गईं अदाकारा, Jaismine?Wikipedia (For Fair Use)

हममें से बहुतायत ने बचपन में बहुत सी भूत वाली फिल्में देखी होंगी। बहुत सी ऐसी फिल्में भी थीं जो आज भी दिमाग में जस की तस बैठी हुई हैं। उनमें से ही एक फिल्म थी 'वीराना' (Veerana)। Ramsay Brothers द्वारा निर्देशित इस फिल्म में जिसने चुड़ैल की भूमिका निभाई वो थीं जैस्मिन (Jasmine)। पर इस फिल्म के बाद वो अदाकारा काल के किस रहस्य में खो गईं, आज तक किसी को पता नहीं चला।

1979 में N.D. Kothari एक फिल्म बना रहे थे जिसमें उस वक्त के जानेमाने प्रतिष्ठित अभिनेता विनोद खन्ना मुख्य भूमिका में थे। उनकी उस फिल्म में अदाकारा Jaismine पहली बार नजर आईं, जिसने उस वक्त ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में नया-नया कदम रखा था। उसके बाद जैस्मिन ने 'सरकारी मेहमान' जैसी फिल्मों में भी काम किया, जिसमें रवींद्र जैन ने संगीत दिए। पर एक खूबसूरत अदाकारा होने के बावजूद उनकी फिल्में चल नहीं रहीं थी, जिसका सारा दोष दर्शकों ने जैस्मिन पर ही डाल दिया था।

इसके बाद 1985 में N.D. Kothari ने दुबारा एक फिल्म बनाई, जिसका नाम था 'Divorce'. Jaismine इस फिल्म में सह-कलाकार के रूप में दिखाई दीं, जबकि मुख्य भूमिका में थीं शर्मिला टैगोर। इस फिल्म में जैस्मिन को Vijayendra Ghatge के जोड़े में उतारा गया था और जैस्मिन का रोल बिल्कुल साधारण था। इसी फिल्म के दौरान उनकी विजयेंद्र से अच्छी दोस्ती हो गई थी।

इसके बाद 1985 में ही Ramsay Brothers, एक भूत वाली फिल्म 'वीराना' (Veerana) बना रहे थे। जब इसका प्लॉट उन्होंने Vijayendra Ghatge को सुनाया तो उन्होंने मुख्य अभिनेत्री की भूमिका के लिए Jaismine का नाम सुझाया। फिल्म निर्देशक रामसे ब्रदर्स तुरंत तैयार हो गए। इसके बाद जिसने भी जैस्मिन की फिल्म 'वीराना' देखि, वो उनकी खूबसूरती का कायल हो गया। फिल्म में जैस्मिन ने ढेरों बोल्ड सीन्स दिए थे। यहाँ तक कि श्याम रामसे (Shyam Ramsay) के कहने पर उन्होंने फिल्म के लिए अपना वजन भी बढ़ाया था जिससे उनकी खूबसूरती पर्दे पर और आकर्षक बनकर उतरे। उसी साल जैस्मिन को सबसे खूबसूरत चुड़ैल का खिताब भी मिला।

फिल्म Veerana के बाद कहाँ गायब हो गईं अदाकारा, Jaismine?
Shamshad Begum, वह गायिका जिसके मृत्यु से बरसों पहले ही मीडिया ने दे दी थी उन्हें श्रद्धांजलि

फिल्म के प्लॉट के संबंध में कहा जाता है कि, यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित थी, जो खुद श्याम रामसे के साथ घटी थी। श्याम रामसे अक्सर अपनी फिल्म की शूटिंग महाबलेश्वर में किया करते थे। एक बार वो एक वीरान रास्ते से होकर जा रहे थे जहां दूर-दूर तक कोई नजर नहीं आ रहा था। उन्हें रास्ते में एक बहुत सुंदर लड़की दिखाई दी, जो अत्यंत खूबसूरत थी और उसके चेहरे पर एक रहस्यमयी मुस्कान थी। इसके बाद Shyam Ramsay वहाँ से डरकर फौरन निकल गए। उन्होंने इसी घटना को अपने फिल्म में मुख्य प्लॉट बनाया, जिसमें पूरी कहानी उसी रहस्यमयी लड़की के इर्द-गिर्द घूमती रही, जिसे बाद में चुड़ैल में तब्दील कर दिया गया।

इस फिल्म के बाद जैस्मिन की चर्चा चारों ओर होने लगी। लेकिन उसके बाद ये अदाकारा अचानक से गायब हो गईं। कुछ लोग कहते हैं कि, उनको एक रात उनके किसी दीवाने का कॉल आया जिससे वो इतना डर गईं कि रातों रात देश छोड़कर अमेरिका जाकर बसने के लिए मजबूर हो गईं। वो कॉल था उस वक्त के सबसे बड़े अंडरवर्ल्ड डॉन का, जिसे उस व्यक्त के लोग अच्छे से जानते थे। कुछ लोग कहते थे कि वो जॉर्डन चली गईं और वहाँ योगा की क्लास लेती हैं।

इन सबके बीच किसी को पता नहीं कि वो इतिहास के किस रहस्यमयी पन्ने में कैद हो गईं। पर जब 2018 में Shyam Ramsay ने यह ऐलान किया कि वो जल्द ही वीराना-2 बनाने वाले हैं जिसमें जैस्मिन फिर से नजर आएंगी, यह सुनकर लोगों में सनसनी फैल गई। उन्होंने बताया कि जैस्मिन भारत में ही हैं। पर अगले ही साल Shyam Ramsay की मृत्यु ने जैस्मिन के प्रशंसकों के सपने पर पानी फेर दिया। 'जैस्मिन कहाँ हैं?' यह प्रश्न आज भी बॉलीवुड के लिए एक रहस्यमय प्रश्न है। वो कहाँ से आईं और कहाँ चली गईं? ये आज भी एक गुत्थी है जिसका उत्तर देने के लिए उनके परिवार का भी कोई मौजूद नहीं है।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com