Diwali 2022: जानिए दिवाली से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

दिवाली से ठीक एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है। लेकिन क्या आप छोटी दिवाली के एक अन्य नाम के बारे में जानते हैं?
दिवाली
दिवालीWikimedia

दिवाली (Diwali) का त्यौहार पूरे देश में बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इसके बारे में यह बात तो सभी जानते हैं कि इसी दिन भगवान राम (Lord Rama) अपना वनवास खत्म कर अयोध्या लौटे थे। लेकिन इसके अलावा भी दिवाली से जुड़े बहुत से रोचक सकते हैं। दिवाली भारत में मनाए जाने वाले बड़े त्योहारों में से एक है। आज हम इस लेख में इसी त्यौहार से जुड़े कुछ रोचक तथ्य आपके साथ साझा करेंगे।

1. दिवाली से लगभग 20-25 दिन पहले ही हम दिवाली की सफाई शुरू कर देते हैं। दिवाली वाली रात पूरे परिवार के साथ विधि विधान से पूजा करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि मां लक्ष्मी (Lakshmi) धरती पर आती है। जी हां इस दिन मां लक्ष्मी अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वयं धरती पर आती है।

2. दिवाली से ठीक एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है। लेकिन क्या आप छोटी दिवाली के एक अन्य नाम के बारे में जानते हैं? ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण (Krishna) ने इसी दिन राक्षस नरकासुर (Narkasur) का वध किया था और 16000 बंदी महिलाओं को मुक्त कराया था यही कारण है कि कुछ लोग छोटी दिवाली को नरक चतुर्थी के रूप में भी जानते हैं।

दिवाली
पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान को ध्वस्त  करने वाले अभिनंदन वर्धमान वीर चक्र से सम्मानित

3. आज आप जिसे देखेंगे वह दिवाली पर पटाखे छोड़ता है लेकिन पहले आतिशबाजी सिर्फ राजघरानों तक सीमित थी क्योंकि आतिशबाजी का सामान बहुत ही महंगा आता था।

4. सिख (Sikh) धर्म में दिवाली को दोगुने उत्साह से मनाया जाता है इसका एक कारण यह है कि इसी दिन उनके शिक्षक गुरु हरगोविंद जी (Hargobind) हिंदू राजाओं के साथ ग्वालियर में मुगल शासक जहांगीर की कैद से रिहा हुए थे।

5. दिवाली का त्यौहार भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इंडोनेशिया, मलेशिया, फिजी, कनाडा और मॉरीशस जैसे देश के लोग दिवाली को अपने-अपने अंदाज में मनाते हैं।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com