Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

फिटनेस सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है

एक विशेषज्ञ का मानना है कि महामारी हमारे चारों ओर मंडरा रही है, ऐसे में फिटनेस सेगमेंट में निवेश करना एक आदर्श विकल्प हो सकता है।

फ्रैंचाइजी में निवेश करना अच्छा रिटर्न उत्पन्न करने का एक आदर्श अवसर हो सकता है| (Pixabay)

अधिकांश निवेशक ऐसे तरीकों से निवेश करना चाहते हैं जो कम या बिना जोखिम के उच्च रिटर्न उत्पन्न करें। एक विशेषज्ञ का मानना है कि महामारी हमारे चारों ओर मंडरा रही है, ऐसे में फिटनेस सेगमेंट में निवेश करना एक आदर्श विकल्प हो सकता है। फिटनेस सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है क्योंकि सभी उम्र के लोग खुद को स्वस्थ, फिट और सुरक्षित रखने के महत्व के बारे में जागरूक हो गए हैं। उदाहरण के लिए, फिटनेस फ्रैंचाइजी में निवेश करना अच्छा रिटर्न उत्पन्न करने का एक आदर्श अवसर हो सकता है क्योंकि समय के साथ मांग बढ़ेगी। जोखिम कम हैं और रिटर्न अधिक है। आप न केवल अच्छी आय अर्जित करते हैं, बल्कि आप सामाजिक भलाई में योगदान करते हैं।

मसल एंड स्ट्रेंथ इंडिया के संस्थापक प्रवीण चिरानिया बताते हैं कि यह निवेश कैसे फायदेमंद हो सकता है।


विपणन और ब्रांड निर्माण में आसानी

फिटनेस (Fitness) फ्रैंचाइजी मॉडल से कई लाभ मिलते हैं। फ्रैंचाइजी के मालिक ने भारी भारोत्तोलन किया है, जो आपको ब्रांड स्थापित करने के वर्षों में बिना बाजार में पूंजीकरण करने की अनुमति देता है। एक स्थापित ब्रांड के साथ ग्राहक वफादारी और व्यापक पहुंच आती है। फ्रेंचाइजी सफलता के लिए एक खाका प्रदान करने में मदद कर सकती है। व्यापार के साथ साथ राजदूतों के माध्यम से ब्रांडिंग पहले से ही निर्मित है और इसका एक समृद्ध इतिहास है। फ्रैंचाइजी को केवल एक ऐसे उत्पाद की मार्केटिंग करनी होती है जो पहले से ही लोकप्रिय हो। इसका मतलब है कि आप अपने व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने पर अधिक ऊर्जा खर्च कर सकते हैं ।

निवेश पर अच्छा रिटर्न और राजस्व के सहायक स्रोत

फिटनेस फ्रैंचाइजी के पास एक बेहतरीन बिजनेस मॉडल वाली फ्रैंचाइजी चुनकर मुनाफा बढ़ाने का मौका है। फिटनेस उद्योग में राजस्व के अवसरों का एक विशाल पूल है। जब आप एक फिटनेस हेल्थ क्लब (Fitness health club) फ्रैंचाइजी के मालिक होते हैं, तो आप सदस्यता शुल्क से अपने राजस्व का बड़ा हिस्सा उत्पन्न करते हैं। हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य क्लब मॉडल समझते हैं कि राजस्व बढ़ाने के अन्य तरीके हैं जैसे स्वास्थ्य और वजन घटाने वाले उत्पाद, व्यक्तिगत प्रशिक्षण, कक्षाएं, ब्रांड नाम परिधान, और दिन देखभाल जैसी सुविधाएं। आजकल लोग सामान्य फिटनेस रूटीन के अलावा बहुत सारे सप्लीमेंट्स पसंद करते हैं और लंबे समय तक फिट रहना पसंद करते हैं। ये सभी राजस्व के विविध और स्थिर स्रोत हैं।

एक फिटनेस फ्रैंचाइजी के मालिक बनें और लोगों को अपना स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करें। (Pixabay)

‘टर्न की’ संचालन का लाभ

सफल फ्रैंचाइजी मॉडल, अनुभव के साथ, अपने फ्रैंचाइजी मालिकों को टर्न की प्रकार का ऑपरेशन प्रदान करते हैं। अधिकांश फिटनेस फ्ऱैंचाइजी सफलता के लिए ब्लूप्रिंट प्रदान करती है और वित्तपोषण, स्थान के चयन, उपकरण पट्टे और विपणन में सहायता करती है। इसका मतलब है कि जब दरवाजे खुलते हैं, तो आप जाने के लिए तैयार होते हैं और व्यवसाय को अपने आप चलने में सक्षम होना चाहिए। यह लगभग एक स्वचालित प्रक्रिया है।

बेहतर कार्य जीवन संतुलन और अन्य उपक्रमों पर काम करने का समय

सक्षम और समर्पित कर्मचारी होने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि व्यवसाय सुचारू रूप से चले। स्वचालित भुगतान के माध्यम से बहुत अधिक राजस्व उत्पन्न होता है और इसलिए बिक्री पर नियंत्रण कम होता है। इसका मतलब परिवार के साथ या अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर बिताने के लिए अधिक समय है।

यह भी पढ़ें :- गर्मियों में इन चीजों से रखें बालों का ख्याल

एक फ्रेंचाइजर आपके आउटलेट को खोलने से पहले से लेकर आगे तक पूरी यात्रा में सहायता प्रदान करता है। फ्ऱैंचाइजर से व्यावसायिक सहायता, विपणन सामग्री और दिशा, और प्रशिक्षण सभी आसानी से उपलब्ध हैं। आप एक सिद्ध व्यवसाय मॉडल में निवेश कर रहे हैं, यह मुख्य कारणों में से एक है कि कोई व्यक्ति किसी फ्रैंचाइजी के साथ व्यवसाय में जाने का विकल्प क्यों चुन सकता है। एक फ्रैंचाइजी भी एक आकर्षक करियर अवसर है जो एक सफल व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक सभी उद्योग विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान करेगा। विचार यह है कि व्यवसाय का स्वामी पहले ही ब्रांड बनाने, जागरूकता बढ़ाने और ग्राहकों की वफादारी हासिल करने की प्रक्रिया से गुजर चुका है। अनिवार्य रूप से, फ्रैंचाइजि़ंग आपको दिखाता है कि फ्ऱैंचाइजर की सफलता को कैसे दोहराया जाए। इसे तेजी से बनाएं, एक फिटनेस फ्रैंचाइजी के मालिक बनें और लोगों को अपना स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करें। महामारी इस व्यवसाय में उद्यम करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है। (आईएएनएस-SM)

Popular

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरक्षनाथ पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (VOA)

बसपा प्रमुख मायावती(Mayawati) की रविवार को टिप्पणी, गोरखनाथ मंदिर की तुलना एक "बड़े बंगले" से करने पर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) ने तत्काल प्रतिक्रिया दी, जिन्होंने उन्हें मंदिर जाने और शांति पाने के लिए आमंत्रित किया।

मुख्यमंत्री, जो मंदिर के महंत भी हैं, ने ट्विटर पर निशाना साधते हुए कहा - "बहन जी, बाबा गोरखनाथ ने गोरखपुर के गोरक्षपीठ में तपस्या की, जो ऋषियों, संतों और स्वतंत्रता सेनानियों की यादों से अंकित है। यह हिंदू देवी-देवताओं का मंदिर है। सामाजिक न्याय का यह केंद्र सबके कल्याण के लिए कार्य करता रहा है। कभी आओ, तुम्हें शांति मिलेगी, ”उन्होंने कहा।

Keep Reading Show less

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Wikimedia Commons)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री(Union Health Minister) मनसुख मंडाविया(Mansukh Mandaviya) ने सोमवार को 40 लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं और टेली-परामर्श सुविधा तक आसान पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से एक नया सीजीएचएस वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

टेली-परामर्श की नई प्रदान की गई सुविधा के साथ, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (Central Government Health Scheme) के लाभार्थी सीधे विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं, उन्होंने कहा।

Keep Reading Show less

झारखंड के खेतों में उपजायी जा रही फसलें और यहां के किसानों की सफलता की खुशबू अब देश-दुनिया तक पहुंच रही है (Wikimedia Commons)

झारखंड(Jharkhand) के खेतों में उपजायी जा रही फसलें और यहां के किसानों की सफलता की खुशबू अब देश-दुनिया तक पहुंच रही है। ये वही किसान हैं, जो कभी खेतों में सालों भर पसीने बहाकर और अपना खून सुखाकर भी फसलों को औने-पौने भाव में बेचने को मजबूर होते थे। तकनीक की समझ और इंटरनेट के जरिए घर बैठे देश-दुनिया के कोने-कोने में संपर्क साधने की सहुलियत गांवों तक पहुंची तो किसानों की जिंदगी भी बदल रही है। सबसे सुखद पहलू यह कि बदलाव और कामयाबी की इन नई कहानियों में महिलाओं का किरदार बेहद अहम है।

हजारीबाग(Hazaribag) जिले के उग्रवाद प्रभावित चुरचू प्रखंड की सात हजार महिला किसानों के एक समूह की कहानी किसी को भी चमत्कृत कर सकती है। 2017 में यहां की दस महिला किसानों ने एक समूह बनाया और एक साथ मिलकर खेती की शुरूआत की। धीरे-धीरे इस समूह से जुड़नेवाली महिला किसानों की संख्या बढ़ती गयी और इसके बाद 2018 में चुरचू नारी ऊर्जा फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की शुरूआत हुई।

Keep reading... Show less