स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा दूध पिएं

वैज्ञानिकों ने दूध को मनुष्य के लिए पूर्णता के निकटतम भोजन कहा है।
स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा दूध पिएं
सांकेतिक चित्र।IANS

जीवन में दूध मनुष्य का सबसे पुराना पेय पदार्थ है ऐसा अनुमान है कि प्राकृतिक जल पीने के बाद मनुष्य दूध पीने की अवस्था में आ गया। दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और लोगों के जीवन और शारीरिक स्वास्थ्य से निकटता से जुड़ा होता है। वैज्ञानिकों ने दूध को मनुष्य के लिए पूर्णता के निकटतम भोजन कहा है। जापान, अमेरिका, फ्रांस और थाईलैंड जैसे कई देशों ने लोगों की पोषण स्थिति में और सुधार करने और लोगों की शारीरिक फिटनेस बढ़ाने के लिए, विशेष रूप से युवा लोगों के लिए, दूध के वैज्ञानिक पीने को सख्ती से बढ़ावा देने के लिए विभिन्न रूपों को अपनाया है।

लेकिन चीन की प्रति व्यक्ति डेयरी खपत विकसित देशों की तुलना में 10 प्रतिशत से भी कम है। वर्ष 2000 में चीन डेयरी उद्योग संघ ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन को सुझाव दिया, और अन्य देशों से परामर्श करने के बाद, संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने वकालत की कि हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस के रूप में नामित किया जाए।

सांकेतिक चित्र।
सांकेतिक चित्र।Unsplash



गायों के थन से दूध निकाला जाता है। क्या आपको पता है कि दूध का इतिहास कितना पुराना है? वह बहुत समय पहले की बात है। इस तरह के सबूत मिले हैं कि सबसे पुरानी डेयरी फामिर्ंग मध्य पूर्व में 12,000 ईसा पूर्व की है।

आधुनिक लोग दूध की प्रभावकारिता और भूमिका से परिचित हैं। दूध नसों को शांत कर, नींद को बढ़ावा दे सकता है। ट्यूमर रोकता है। छोटे बच्चों के मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है। सुंदरता बनाए रखता है। व्यापक पोषक तत्वों की खुराक होता है दूध।

इसलिए चीन के मशहूर डेयरी कंपनी यानी यिली समूह के अध्यक्ष फान कांग ने कहा कि दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है और राष्ट्रीय प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकता है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे प्रतिदिन दूध पीने पर जोर दें, साथ ही दूध के बारे में अधिक से अधिक ज्ञान का प्रसार करें, और अधिक से अधिक लोगों को दूध पीने की आदत विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि हर कोई दूध के पोषण और स्वास्थ्य का आनंद उठा सके।

(आईएएनएस/JS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com