एक अच्छी Sleep Cycle के लिए जरूरी बातें

सेल फोन, टीवी स्क्रीन और लैपटॉप की नीली रोशनी आपके लिए सोना मुश्किल कर सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सोने से कम से कम आधे घंटे पहले उन्हें बंद कर दें।
एक अच्छी Sleep Cycle के लिए जरूरी बातें
एक अच्छी Sleep Cycle के लिए जरूरी बातें Wikimedia Commons

Sleep Cycle: आज हम में से ज्यादातर लोग 3 से 4 घंटे की नींद पर काम करने वालों को अपना आदर्श मानते हैं। यह सब अच्छा है लेकिन अच्छी Sleep Cycle भी जरुरी है। मुझे पता है कि हम एक बेड़े-पैर वाली दुनिया में रह रहे हैं और 24 घंटे बस पर्याप्त नहीं लगते हैं। जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में कुछ नहीं होता है, तो आपको हर चीज, विशेष रूप से अपनी नींद को बाधित करने के बजाय हमेशा इसे अनुकूलित करने की कोशिश करनी चाहिए।

जब आपकी जिम्मेदारियां आप पर हावी होने लगें, रुकें, एक गहरी सांस लें और उन 24 घंटों को अपना गुलाम बनाएं।

आप ऐसा कैसे कर सकते हैं:

क्या आपको नींद आती है लेकिन फिर भी सही समय पर बिस्तर पर आने के बाद भी इधर-उधर डोलते रहते हैं।

यदि हां, तो यह शायद सोने से पहले के खराब अनुशासन के कारण है। आप जिस नींद की तलाश में हैं, उसे पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। एक ऐसा वातावरण बनाएं, जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे।

पूर्व-नींद अनुशासन:

मानसिक और शारीरिक रूप से सभी विकर्षणों को दूर रखते हुए, रोशनी कम करें और अपने बिस्तर को तैयार करें। इससे आपके दिमाग को पता चल जाएगा कि सोने का समय हो गया है और जब तक आप बिस्तर पर नहीं जाते, तब तक आपका सिर पंख की तरह हल्का रहेगा।

अपने बेडरूम का तापमान सेट करें:

शरीर और शयनकक्ष का तापमान नींद की गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव डाल सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि सोने के क्षेत्र में उच्च या निम्न तापमान नींद की गुणवत्ता को खराब कर सकता है। ज्यादातर मामलों में, इष्टतम नींद के लिए शयनकक्ष ठंडा होना चाहिए।

एक अच्छी Sleep Cycle के लिए जरूरी बातें
World Health Organization ने विश्व भर से Cancer पीड़ितों के उपचार की असमानताओं को दूर करने का आह्वान किया

आराम से स्नान करें:

एक आरामदायक गर्म स्नान बेहतर नींद का एक और लोकप्रिय तरीका है। अध्ययनों के अनुसार, सोने से पहले गर्म स्नान करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है और लोगों को अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

आरामदायक बिस्तर, गद्दे और तकिए में निवेश करें :

कुछ लोगों को आश्चर्य होता है कि वे हमेशा होटल में बेहतर नींद क्यों लेते हैं। आराम का माहौल होने के अलावा, बिस्तर की गुणवत्ता भी आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है।

नींद की स्वच्छता महत्वपूर्ण है :

सेल फोन, टीवी स्क्रीन और लैपटॉप की नीली रोशनी आपके लिए सोना मुश्किल कर सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सोने से कम से कम आधे घंटे पहले उन्हें बंद कर दें।

इसके अतिरिक्त, नींद की दवाएं समाधान नहीं हैं और यहां तक कि व्यसन तक ले जाती हैं। यदि आप इष्टतम स्वास्थ्य और भलाई में रुचि रखते हैं, तो आपको नींद को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनानी चाहिए और ऊपर दिए गए कुछ सुझावों को शामिल करना शुरू कर देना चाहिए।

(डॉ सोनिया लाल गुप्ता, एमडी, एमबीए, एफएसीपी, सीनियर कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट)
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com