Plastic Bottles को Recycle करके कैसे बनते हैं कपड़े

दुनिया में प्रति वर्ष 400 टन से अधिक प्लास्टिक का उत्पादन होता है। इसमें अधिकांश उत्पादों का पुन:चक्रण (Recycle) नहीं किया जा सकता है।
Plastic Bottles को Recycle करके कैसे बनते हैं कपड़े
कई ब्रांडों ने Plastic Bottles को कपड़ों में पुनर्चक्रित करना शुरू कर दिया हैIANS

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासभा ने जब से 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के रूप में नामित किया है, इसने उन मुद्दों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में काम किया है जिनका हम और हमारा पर्यावरण सामना कर रहे हैं। वो चाहे वायु प्रदूषण हो, प्लास्टिक प्रदूषण (Plastic Pollution) हो, टिकाऊ खपत हो या समुद्र का स्तर बढ़ना हो, पर्यावरण संरक्षण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता बन गई है।

हाल के वर्षों में Plastic Pollution एक प्रमुख चिंता का विषय बन गया है। प्लास्टिक कभी विघटित नहीं होता। इसके बजाय, यह छोटे कणों में टूट जाता है जो समुद्र में मिल जाते हैं। इसका पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो हमें सीधे तौर पर प्रभावित नहीं करता है, लेकिन यह हमारी धरती मां और हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है।

रेपोर्टों के अनुसार, दुनिया में प्रति वर्ष 400 टन से अधिक प्लास्टिक का उत्पादन होता है। इसमें अधिकांश उत्पादों का पुन:चक्रण (Recycle) नहीं किया जा सकता है। कई ब्रांडों ने हाल ही में स्थिति को संभाला है और फालतू बोतलों को कपड़ों में पुनर्चक्रित करना शुरू कर दिया है, जो दुनिया को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए अपशिष्ट उत्पादन को कम करने का एक तरीका है।

मिनीक्लब की निदेशक अंजना पासी कहती हैं, "यह एक छोटा कदम है जिसे हम एक स्थायी राष्ट्र की ओर ले जा रहे हैं। पुन:चक्रण प्लास्टिक (Recycled Plastic) से बना संग्रह पूरी तरह से सुरक्षित और त्वचा के अनुकूल है। यह पर्यावरण के लिए अच्छा है क्योंकि हम पुराने उत्पादों से नए उत्पाद बना रहे हैं जो कचरे में चले जाते हैं या हमारे किसी काम के नहीं होते हैं।"

वह आगे बताती हैं कि, पीईटी बोतलों को कैसे Recycle किया जा सकता है और उच्च ग्रेड फाइबर का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। "पॉलिएस्टर कपड़ा का शुद्ध संस्करण 'पुनर्नवीनीकरण पॉलिएस्टर' (Recycled Polyester) है। Recycled Polyester कच्चे माल के रूप में PET का उपयोग करने के लिए जाना जाता है, वही सामग्री जो स्पष्ट प्लास्टिक की पानी की बोतलों में उपयोग की जा रही है, और कपड़े को बनाने के लिए इसे रीसाइक्लिंग करने से रोकता है।

कई ब्रांडों ने Plastic Bottles को कपड़ों में पुनर्चक्रित करना शुरू कर दिया है
100 कस्बों और शहरों में Rooftop Solar Power के लिए जागरुकता

लैंडफिल के लिए PET Bottles के पुनर्चक्रण (recycle) की उत्पादन प्रक्रिया में शामिल कदम नीचे दिए गए हैं:

पहले और सबसे महत्वपूर्ण कदम में PET Bottles का संग्रह करना, सुखाना और बाद में छोटे चिप्स में बदलना शामिल है। फिर चिप्स को गर्म किया जाता है और धागे के तार बनाने के लिए स्पिनरनेट नामक प्लेट के माध्यम से पारित किया जाता है। उसके बाद, इस यार्ड को स्पूल में डाल दिया जाता है और फिर एक शराबी बनावट प्राप्त करने के लिए फाइबर को एक क्रिम्पिंग मशीन के माध्यम से पारित किया जाता है। अंत में, यार्न को रंगा जाता है और पॉलिएस्टर कपड़े में बुना जाता है।"

वह यह भी कहती हैं, "टी-शर्ट बनाने के लिए लगभग 6 बोतलों का पुनर्नवीनीकरण किया जा रहा है, बॉडीसूट बनाने के लिए 6 बोतलें, स्लीपसूट बनाने के लिए नौ बोतलें, एक लेगिंग के लिए पांच और एक ड्रेस के लिए नौ, पीईटी पॉलिएस्टर की तरह ही अच्छा है, लेकिन बनाने में कम संसाधन लगते हैं।"
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com