KLF काठमांडू संस्करण अक्टूबर में होगा अयोजित

नेपाल की राजधानी में कलिंग साहित्य महोत्सव का काठमांडू संस्करण 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।
KLF काठमांडू संस्करण अक्टूबर में होगा अयोजित
KLF काठमांडू संस्करण अक्टूबर में होगा अयोजितKLF (IANS)

नेपाल की राजधानी में कलिंग साहित्य महोत्सव (KLF) का काठमांडू संस्करण 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। जिसकी मेजबानी हिमालयन डेयरी प्राइवेट लिमिटेड और राष्ट्रीय साहित्य समाज द्वारा की जाएगी। महोत्सव भारत और नेपाल की सभ्यताओं और परपंराओं पर केंद्रित होगा।

KLF की संस्थापक और निदेशक, रश्मि रंजन परिदा ने कहा, उत्सव साहित्य, संगीत, नृत्य, कविता और अन्य कला रूपों का प्रदर्शन करेगा। यह उभरती वैश्विक संस्कृतियों के संदर्भ में नेपाल और भारत के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों का जश्न मनाएगा।

हिमालयन डायरी प्राइवेट लिमिटेड, राष्ट्रीय साहित्य प्रतिष्ठान, नेपाल में विभिन्न साहित्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा दे रहा है और काम कर रहा है।

यह शायद पहली बार है कि नेपाल और भारत के क्षेत्रों को जोड़ने के लिए साहित्य, संस्कृति, कला और इतिहास एक साथ आएंगे।

KLF काठमांडू संस्करण अक्टूबर में होगा अयोजित
तिब्बत में होगी लोक गीत प्रतियोगिता, मिलेगा तिब्बती कला और संस्कृति को बढ़ावा

महोत्सव आध्यात्मिकता, कला, संस्कृति, शिव तत्व, राम कथा, बुद्ध, नेपाल के प्रचार और भारत के ऐतिहासिक संबंधों (पशुपतिनाथ से पुरी, काशी से काठमांडू, बोधगया से बोधनाथ, लुंबिनी से लाल डेड) और अन्य संबंध जो लंबे समय से मौजूद हैं, इन सब की ओर ध्यान आकर्षित करेगा।

भारत के 30 से अधिक प्रसिद्ध लेखकों और सांस्कृतिक हस्तियों के KLF काठमांडू में शामिल होने की संभावना है। 70 प्रतिशत वक्ता मेजबान देश से होंगे।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com