एक आंकड़े में पता चला है की आज के दिन में अधिकतर लोग चाहते हैं की Work From Home को हमेशा के लिए लागू कर देना चाहिए

0
48
आज के दिन में अधिकतर लोग चाहते हैं की वर्क फ्रॉम होम को हमेशा के लिए लागू कर देना चाहिए। (Wikimedia Commons)

नौकरी(Job) चाहने वालों की बढ़ती संख्या होम विकल्प से स्थायी काम प्रदान करने वाली कंपनियों को चुनना पसंद करती है। एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। कोविड-19 महामारी(COVID-19 Pandemic) की शुरुआत ने कई नौकरी की भूमिकाओं के लिए घर से काम(Work From Home) करना नया सामान्य बना दिया।

नौकरी डॉट कॉम के अनुसार, जॉब प्लेटफॉर्म ने पिछले साल जुलाई से 93,000 पर्मानेंट और टेंपररी रिमोट जॉब्स को सूचीबद्ध किया है।

इनमें से 22 फीसदी नौकरियां केवल पर्मानेंट रिमोट भूमिकाओं के लिए थीं।

पिछले छह महीनों में, नौकरी डॉट कॉम ने भारतीय नौकरी चाहने वालों द्वारा पर्मानेंट और टेंपररी रिमोट जॉब्स के लिए 32 लाख नौकरी की खोज की है।

work from home, COVID-19 Pandemic

जॉब प्लेटफॉर्म ने पिछले साल जुलाई से 93,000 पर्मानेंट और टेंपररी रिमोट जॉब्स को सूचीबद्ध किया है। (Wikimedia Commons)

इनमें से लगभग 57 प्रतिशत खोज एक ही समय के दौरान पर्मानेंट रिमोट जॉब्स के लिए की गई थी, जिसमें सबसे अधिक खोज यानी 3.5 लाख से अधिक की खोज केवल दिसंबर 2021 के महीने में की गई।

नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने एक बयान में कहा, “नियोक्ता कैसे संगठनात्मक ढांचे की स्थापना कर रहे हैं, इसमें एक मूलभूत परिवर्तन है।”

आगे कहा गया, “जबकि महामारी के कारण अनिश्चितता बनी हुई है, अधिक से अधिक भर्तीकर्ता कहीं से भी काम के लाभों को स्वीकार कर रहे हैं जैसे प्रतिभा तक पहुंच और अधिक समावेश और अब कॉर्पोरेट स्तर पर मानव संसाधन और बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं में स्थायी परिवर्तन करना शुरू कर रहे हैं।”


हेलिकॉप्टर क्रैश के राज बताएगा ब्लैक बॉक्स, जानिए कैसे | What is Black Box|Bipin Rawat chopper crash

youtu.be

सामान्य तौर पर, बड़ी और छोटी दोनों कंपनियों ने तीनों प्रकार की नौकरियां यानी रेगुलर जॉब्स, टेंपररी वर्क फ्रॉम होम और पूरी तरह से रिमोट जॉब्स पोस्ट की हैं।

डेटा दर्शाता है कि आईटी सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेयर सेवाएं, आईटीईएस और भर्ती/स्टाफिंग क्षेत्र अधिक स्थायी रूप से रिमोट जॉब्स पोस्ट कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-
Corbevax को 12-18 आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण को मंजूरी देने की सिफारिश की गई

रिपोर्ट में कहा गया है कि टेंपररी और पर्मानेंट रिमोट जॉब पोस्ट करने वाली कुछ कंपनियां अमेजन, टेक महिंद्रा, एचसीएल, पीडब्ल्यूसी, ट्राइजेंट, फ्लिपकार्ट, सीमेंस, डेलॉइट, ओरेकल, जेनसर, टीसीएस, कैपजेमिनी आदि हैं।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here