मखाने के ये फायदे सुनकर आप भी खाने लगेंगे इसे

मखाने को सुपरफ़ूड भी कहा जाता है क्योंकि इसका सेवन व्यक्ति के हड्डियों को मजबूत रखने के साथ ही उसे स्वस्थ भी रखता है।
मखाने के ये फायदे सुनकर आप भी खाने लगेंगे इसे
मखाने के ये फायदे सुनकर आप भी खाने लगेंगे इसे Wikimedia Commons

जब मेवों की बात आती है तो मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका इस्तेमाल साधारण दिनों में तो होता ही है पर व्रत के दिनों में इसका उपयोग खास हो जाता है। मखाना एक ऐसा ड्राइ फ्रूट है जिसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होता है, जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। मखानों में कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol), फैट और सोडियम (Sodium) प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। इसी कारण से मखाने को स्नैक्स की तरह नाश्ते में लिया जा सकता है।

मखानों में प्रोटीन तो होता ही है, पर साथ ही में ये ग्लूटन फ्री भी होता है। यहाँ बता दें कि यदि हम अपने डाइट में मखानों को शामिल कर दें तो हमारे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम हो सकती है।

1. दिल को मजबूत रखता है मखाना

यदि अपने दिल को मजबूत रखना है, तो आपको मखाने अवश्य खाने चाहिए, क्योंकि इसमें ऐसे पोशाक तत्व होते हैं जो दिल को मजबूत करते हैं। इसको स्नैक्स (Healthy Snacks) के रूप में लेने से हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज को राहत मिलता है। ब्लड प्रेशर के लेवल को प्रभावी ढंग से कम करने में ये मखाने सहायक होते हैं क्योंकि इसमें पोटेशियम ज्यादा मात्रा में और सोडियम काम मात्रा में होता है। इसके अतिरिक्त मखानों में मैग्नीशियम और फोलेट भी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है, जो ब्लड के साथ-साथ शरीर में ऑक्सीजन की क्वालिटी में भी सुधार लाता है, जिससे हृदय रोग होने का जोखिम कम होता है।

2. मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मखाना एक उपयुक्त विकल्प है, क्योंकि इसमें शुगर लेवल को नियंत्रित करने वाले प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अपने मोटापे और मधुमेह को रोकने के लिए व्यक्ति को यह हाई मैग्नीशियम और कम सोडियम सामग्री के साथ मखाना एक उचित खाद्य सामग्री है।

मखाने के ये फायदे सुनकर आप भी खाने लगेंगे इसे
मंकीपॉक्स से जुड़ी कुछ भ्रामक बातें, जिनसे जरूर बचें

3. शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का अच्छा सोर्स है मखाना

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए मखाना एक अच्छा नाश्ता है। इसका सेवन करने से ये व्यक्ति के स्प्लीन को साफ रखकर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। स्प्लीन ब्लड को फिल्टर करने और डेड ब्लड सेल को हटाने में मदद करती है। ऐसे में मखाने का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है।

4. हड्डियों को मजबूत करते हैं मखाने

मखाने को सुपरफ़ूड भी कहा जाता है क्योंकि इसका सेवन व्यक्ति के हड्डियों को मजबूत रखने के साथ ही उसे स्वस्थ भी रखता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com