बीमारियां जैसे गैस, ब्लोटिंग(Bloating) से राहत पाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। (Image: Wikimedia Commons)
बीमारियां जैसे गैस, ब्लोटिंग(Bloating) से राहत पाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। (Image: Wikimedia Commons)

ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो पिएं ये 5 तरह के ड्रिंक्स

पेट से जुड़ी बीमारियां- गैस ,ब्लोटिंग, कब्ज आदि से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं लेकिन पाचन को स्वस्थ रखने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

कभी-कभी, जब हम खाते हैं, तो हमारा शरीर भोजन को ठीक से पचा नहीं पाता है और इससे हमारे पेट को असहजता और यहाँ तक कि दर्द भी हो सकता है। इसे ब्लोटिंग(Bloating) कहते हैं. यह एक आम समस्या है जो कई लोगों को होती है। जब हम सुबह उठते हैं तो हमारा पेट विशेष रूप से खराब महसूस कर सकता है। लेकिन कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जिन्हें हम सुबह पी सकते हैं जो हमारे पेट को बेहतर महसूस कराने और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

जीरा वाटर

जीरे का पानी एक विशेष पेय की तरह है जिसमें आपके शरीर के लिए बहुत सारी अच्छी चीजें हैं। यह आपके शरीर को साफ करने में मदद करता है और आपके पेट(Stomach) को बेहतर महसूस कराता है। अगर आप सुबह खाने से पहले जीरा पानी पीते हैं, तो इससे बहुत अधिक पेट भरा हुआ महसूस होना  जैसी समस्या से राहत मिल सकती है।

हल्दी की चाय

हल्दी एक विशेष मसाला है जिसका उपयोग डॉक्टर(Doctor) लंबे समय से करते आ रहे हैं। यदि आपके पेट में दर्द है या आप बीमार महसूस कर रहे हैं, तो आप गर्म पानी में अदरक, काली मिर्च और शहद जैसी अन्य सामग्री के साथ हल्दी मिला सकते हैं। इस विशेष मिश्रण को पीने से पेट को बेहतर महसूस  होता है और इससे पेट को बहुत अधिक भरा हुआ महसूस होने से रोका जा सकता है।

अदरक और नींबू की चाय

कई बार लोग सुबह-सुबह चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन दूध वाली नियमित चाय के बजाय, अगर आप अदरक(Ginger) और नींबू(Lemon) की चाय पीते हैं, तो यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती है, अगर आपका पेट खराब है या आपको भोजन पचाने में परेशानी हो रही है तो यह आपके पेट की समस्याओं में भी मदद कर सकता है।

बीमारियां जैसे गैस, ब्लोटिंग(Bloating) से राहत पाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। (Image: Wikimedia Commons)
पेट की समस्या से हैं परेशान तो आजमाइए bloating दूर करने का यह आसान सा तरीका

ककड़ी-पुदीना का ड्रिंक

जब पेट मे असहज महसूस हो तो बेहतर महसूस करने के लिए आप खीरा, पुदीना और नींबू के साथ एक विशेष पेय बना सकते हैं। पुदीना(Mint) आपके पेट को ठंडक पहुंचाने में मदद करता है, जबकि खीरा और नींबू आपके शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। इस ड्रिंक में मौजूद खास चीजें जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant) कहा जाता है, स्वस्थ रहने के लिए  बहुत जरूरी हैं।

सेंधा नमक का पानी

सेंधा नमक(Rock Salt), जिसे कभी-कभी गुलाबी नमक भी कहा जाता है, का उपयोग दिन की शुरुआत के लिए किया जाता है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको बस अदरक को पानी में उबालना होगा और फिर इसमें थोड़ा नमक और शहद मिलाना होगा। जब पेय थोड़ा ठंडा हो जाए तो आप इसे पी सकते हैं।(AK)

logo
hindi.newsgram.com