झारखंड सरकार करायेगी हर साल 1000 हृदय रोगियों का मुफ्त इलाज

अहमदाबाद स्थित साईं हृदय अस्पताल में तीन माह से 18 वर्ष के बीच के बच्चों और राजकोट में 18 से 65 वर्ष तक के लोगों की हृदय संबंधी बीमारियों का नि:शुल्क इलाज होगा।
झारखंड सरकार करायेगी हर साल 1000 हृदय रोगियों का मुफ्त इलाज
झारखंड सरकार करायेगी हर साल 1000 हृदय रोगियों का मुफ्त इलाज IANS

झारखंड के एक हजार हृदय रोगियों का राजकोट और अहमदाबाद स्थित श्री सत्य साईं सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में नि:शुल्क इलाज होगा। झारखंड की सरकार रोगियों को इन हॉस्पिटल्स में आने-जाने के लिए अलग से दस हजार रुपये की राशि देगी। इसके लिए सरकार ने 'राज्य हृदय चिकित्सा योजना' को स्वीकृति दी है। नि:शुल्क इलाज की इस योजना के तहत सोमवार को झारखंड सरकार और श्री सत्य साईं हॉस्पिटल्स का संचालन करने वाली संस्था प्रशांति मेडिकल सर्विस एंड रिसर्च फाउंडेशन के बीच एमओयू हुआ। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि राज्य के जो हृदय रोगी पैसे के अभाव में इलाज नहीं करा पाते थे, उनके लिए यह योजना प्रभावी साबित होगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हो सकेंगे।

झारखंड सरकार करायेगी हर साल 1000 हृदय रोगियों का मुफ्त इलाज
अफ्रीकन फीवर बना मध्य प्रदेश के सूकरों के लिए मुसीबत

अहमदाबाद स्थित साईं हृदय अस्पताल में तीन माह से 18 वर्ष के बीच के बच्चों और राजकोट में 18 से 65 वर्ष तक के लोगों की हृदय संबंधी बीमारियों का नि:शुल्क इलाज होगा। मरीजों की स्क्रीनिंग जिला स्तर पर करायी जाएगी। इस एमओयू के तहत पीएमएसआरएफ जिलों में फ्री स्क्रीनिंग कैंप लगाएगा और इसके आयोजन में राज्य सरकार की ओर से अस्पताल अथवा मेडिकल कालेज का परिसर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद जरूरतमंद लोगों के ऑपरेशन पर निर्णय लिया जाएगा और इन्हें राजकोट एवं अहमदाबाद के चिन्हित अस्पताल में रेफर किया जाएगा। एमओयू के अनुसार फाउंडेशन मरीजों से प्री एवं पोस्ट मेडिकल डायग्नोसिस, जांच, इलाज, दवाओं, आईसीयू एवं इम्प्लांट आदि के लिए कोई राशि नहीं लेगा।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com